बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार विधान परिषद की 5 सीटों पर चुनाव संपन्न, कितना फीसदी हुई वोटिंग..जानें...

बिहार विधान परिषद की 5 सीटों पर चुनाव संपन्न, कितना फीसदी हुई वोटिंग..जानें...

PATNA: बिहार विधान परिषद की 5 सीटों पर आज चुनाव संपन्न हो गए. सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम 4:00 बजे तक सभी मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न हो गया. पांच अप्रैल को वोटों की गिनती होगी. 

पांच अप्रैल को मतगणना 

निर्वाचन विभाग की तरफ से जो जानकारी दी गई है उसके अनुसार गया स्नातक सीट पर 41.25 फ़ीसदी मतदान हुआ है. जबकि सारण स्नातक में 33.25 फीसदी, गया टीचर में 78.50 प्रतिशत, सारण शिक्षक में 68.70 और कोशी शिक्षक क्षेत्र में 80.24 फ़ीसदी मतदान हुआ है. निर्वाचन आयोग की तरफ से कहा गया है कि शाम 4:00 बजे तक कुछ मतदान केंद्रों पर मतदाता कतार में थे. इस वजह से अंतिम मतदान प्रतिशत में थोड़ा बदलाव हो सकता है. अब 5 अप्रैल को सुबह 8:00 बजे से मतगणना शुरू होगी. बता दे गया स्नातक सीट पर कुल 8 उम्मीदवार चुनावी हैं. सारण में 9, गया शिक्षक में 12, सारण शिक्षक में 12 और कोशी शिक्षक क्षेत्र में 7 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. शिक्षक और स्नातक सीट मिलाकर कुल 48 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. 

सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र सीपीआई के सीटिंग एमएलसी केदारनाथ पांडेय के निधन के बाद से खाली है. आठ मई 2023 को जिन सदस्यों का कार्यकाल समाप्त होगा उनमें गया स्नातक क्षेत्र से अवधेश नारायण सिंह, सारण स्नातक क्षेत्र से वीरेंद्र नारायण यादव, कोसी निर्वाचन क्षेत्र से संजीव कुमार सिंह, गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से संजीव श्याम सिंह शामिल हैं. बीजेपी और महागठबंधन के लिए यह चुनाव बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है.महागठबंधन से तीन सीटों पर जेडीयू जबकि एक सीट पर आरजेडी और एक सीट पर सीपीआई चुनाव मैदान में है. बीजेपी उम्मीदवार सीटों पर चुनावी मैदान में हैं.

Suggested News