बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिजली वितरण कंपनियों ने की स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं को बैंकों से ज्यादा ब्याज दर देने की घोषणा, जानें ग्राहकों को कैसे होगा फायदा

बिजली वितरण कंपनियों ने की स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं को बैंकों से ज्यादा ब्याज दर देने की घोषणा, जानें ग्राहकों को कैसे होगा फायदा

PATNA :  स्मार्ट प्रीपेड मीटर उपभोक्ताओं के लिए राज्य के दोनों वितरण कंपनियों, नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड एवं साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड द्वारा मीटर रिचार्ज पर बैंक से अधिक ब्याज देने की घोषणा की गई है। उपभोक्ताओं को 2,000 रुपए से अधिक का रिचार्ज करने पर उन्हें बिजली बिल पर बैंक द्वारा दिए जा रहे 2.70 प्रतिशत से ज्यादा ब्याज प्रोत्साहन के रूप में वितरण कंपनियों द्वारा दिया जाएगा। इसके अंतर्गत जो उपभोक्ता 2000 रुपए से अधिक का रिचार्ज करते हैं और कम से कम तीन महीने की बिजली खपत के बराबर रिचार्ज करते हैं तो उन्हें 5.15 प्रतिशत की दर से ब्याज प्रदान किया जाएगा। ऐसे उपभोक्ता जो तीन महीने से ले कर छह महीने की अवधि का एकमुश्त रिचार्ज करते हैं, उन्हें उस राशि पर 5.40 प्रतिशत की दर से ब्याज प्रदान किया जाएगा, तथा छह महीने से अधिक की अवधि का एकमुश्त रिचार्ज कराने वाले उपभोक्ताओं को 5.65 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जायेगा।

माननीय ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने इस घोषणा की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह निश्चित ही उपभोक्ताओं को रिचार्ज खत्म होने से पहले एकमुश्त में रिचार्ज करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। इससे उपभोक्ताओं के साथ वितरण कंपनियों को भी फायदा होगा। जहां उपभोक्ताओं को एकमुश्त में स्मार्ट मीटर रिचार्ज करने पर प्रोत्साहन ब्याज की राशि मिलेगी वहीं दोनों वितरण कंपनियों को राजस्व संग्रहण में मदद मिलेगी।

स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं को ब्याज दिए जाने की घोषणा के विषय में जानकारी देते हुए बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक में कहा कि यह फैसला उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए लिया गया है। राज्य में उपभोक्ताओं ने जिस प्रकार से स्मार्ट मीटर इंस्टालेशन में अपना सहयोग दिया है, ब्याज़ दर की घोषणा निश्चित ही उनके लिए एक सौगात की तरह है। एक ओर जहां उपभोक्ताओं को बार बार मीटर रिचार्ज से मुक्ति मिलेगी, वहीं वितरण कंपनियों को उपभोक्ताओं की ऊर्जा खपत को समझने और बेहतर सेवा प्रदान करने का अवसर मिलेगा।

श्री हंस ने माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार एवं माननीय ऊर्जा मंत्री श्री बिजेंद्र प्रसाद यादव जी को धन्यवाद देते हुए कहा कि इस घोषणा से न सिर्फ मौजूदा स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं को फायदा होगा बल्कि जिन ग्रामीण इलाकों में स्मार्ट मीटर इंस्टालेशन का कार्य चल रहा है, वहां नए उपभोक्तागण भी प्रेरित होंगे। इससे मीटर इंस्टालेशन में तेज़ी आएगी और राजस्व संग्रहण में भी आसानी होगी।

उन्होंने कहा कि बिहार 28 लाख स्मार्ट मीटर इंस्टालेशन के साथ पूरे देश में सबसे आगे है और इस अनोखे पहल से निश्चित ही राज्य पूरे देश में एक मिसाल पेश करेगा। यह पहल लोगों को अपनी बिजली खपत पर भी नियंत्रण करने की दिशा में प्रोत्साहित करेगा। 

गौरतलब है कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर उपभोक्ताओं को बैलेंस खत्म होने से पहले रिचार्ज करने पर दो प्रतिशत और ऑनलाइन रिचार्ज करने पर अतिरिक्त एक प्रतिशत की विशेष छूट मिलती है, जो आगे भी ज़ारी रहेगा।

Suggested News