बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एक साथ जब्त हुई इतनी नकदी की कैश देखकर हर कोई रह गया दंग... 5 करोड़ रुपए देखकर उड़े होश

एक साथ जब्त हुई इतनी नकदी की कैश देखकर हर कोई रह गया दंग... 5 करोड़ रुपए देखकर उड़े होश

DESK. अवैध नकदी बरामदी का एक ऐसा मामला सामने आया है जिसने पुलिस और अधिकारियों के भी होश उड़ा दिए. चुनावी राज्य तेलंगाना में गाचीबोवली पुलिस ने एक कार से 5 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी जब्त की। पुलिस ने रंगारेड्डी में भारी मात्रा में नकदी बरामद की. बाद में पुलिस अधिकारियों ने आगे की कार्रवाई के लिए नकदी को आईटी विभाग को सौंप दिया। यह देश में किसी राज्य में एक जगह पर नकदी बरामदी का अपने आप में बड़ा मामला है. इसमें एक साथ 5 करोड़ रुपए जब्त हुए हैं. 

तेलंगाना में निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए बड़े स्तर पर चुनाव आयोग सक्रिय है. चुनाव आयोग ने दो दिन पहले कहा था कि पांच राज्यों में मतदाताओं को लुभाने के उद्देश्य से अब तक 1,760 करोड़ रुपये से अधिक की मुफ्त वस्तुएं, ड्रग्स, नकदी, शराब और कीमती धातुएं जब्त की गई हैं। पोल पैनल ने कहा कि 9 अक्टूबर को चुनावों की घोषणा के बाद से की गई जब्ती 2018 में इन राज्यों में पिछले विधानसभा चुनावों में की गई जब्ती से सात गुना (239.15 करोड़ रुपये) से अधिक है। जबकि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में विधानसभा चुनाव पहले ही हो चुके हैं, राजस्थान और तेलंगाना में क्रमशः 25 नवंबर और 30 नवंबर को मतदान होगा।  

चुनाव आयोग के एक बयान के अनुसार, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, नागालैंड, मेघालय, त्रिपुरा और कर्नाटक में हुए पिछले छह राज्यों के विधानसभा चुनावों में 1,400 करोड़ रुपये से अधिक की जब्ती की गई, जो इन राज्यों में पिछले विधानसभा चुनावों में की गई जब्ती से 11 गुना अधिक थी।  

चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि पांच राज्यों के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते समय, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सभी उम्मीदवारों और पार्टियों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए प्रलोभन मुक्त चुनाव पर जोर दिया था। 

इस बार, आयोग ने चुनाव व्यय निगरानी प्रणाली (ईएसएमएस) के माध्यम से निगरानी प्रक्रिया में प्रौद्योगिकी को भी शामिल किया है जो एक उत्प्रेरक साबित हो रहा है, क्योंकि इसने बेहतर समन्वय और खुफिया जानकारी साझा करने के लिए केंद्रीय और राज्य प्रवर्तन एजेंसियों की एक विस्तृत श्रृंखला को एक साथ लाया है। , बयान में कहा गया है। दिलचस्प बात यह है कि चुनाव आयोग के अनुसार, मिजोरम में कोई नकदी या कीमती धातु जब्त नहीं की गई, लेकिन अधिकारियों ने 29.82 करोड़ रुपये की दवाएं बरामद कीं।

Suggested News