बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बालू से 'मलाई' निकालने वाले शेष अफसरों के खिलाफ भी जुटाए जा रहे सबूत, ईओयू ADG बोले- कई मामले हैं जांच में...बचना मुश्किल

बालू से 'मलाई' निकालने वाले शेष अफसरों के खिलाफ भी जुटाए जा रहे सबूत, ईओयू ADG बोले- कई मामले हैं जांच में...बचना मुश्किल

PATNA:  बिहार के भ्रष्ट अधिकारियों पर आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी. साथ ही जिन भ्रष्ट अफसरों के खिलाफ निगरानी-ईओयू की कार्रवाई हुई है, उनको सजा दिलाने को लेकर भी काम तेज होगा. आर्थिक अपराध इकाई के साथ-साथ विशेष निगरानी इकाई के एडीजी नैयर हसनैन खान से कहा है कि हमारी कार्रवाई जारी है. बालू के अवैध खनन में अभी भी जांच जारी है. इस धंधे में शामिल कुछ और सरकारी सेवकों के खिलाफ सबूत इकट्ठा किये जा रहे हैं. उन्होंने भरोसा दिलाया है कि कार्रवाई पूरी तरीके से पारदर्शी तरीके से हो रही है. एडीजी के बयान से स्पष्ट हो गया है कि बालू के अवैध खनन में लिप्त वैसे अधिकारी जो ठाठ से आज भी जिला में पावर वाली कुर्सी पर पोस्टिंग लेकर नौकरी कर रहे, उनकी चिंता खत्म नहीं हुई है. 

ईओयू के एडीजी की प्रेस कांफ्रेंस 

पटना पुलिस मुख्यालय में प्रेस कांफ्रेंस कर ईओयू के एडीजी नैयर हसनैन खाने के कहा कि हमारी एजेंसी लगातार काम कर रही है. कहीं कोई शिथिलिता नहीं है. पीसी एक्ट एक अलग तरह का एक्ट है। इसके तहत जांच में कई तरह के सबूत इकट्ठा करना पड़ता है. भ्रष्टों के खिलाफ छापेमारी करना कोई ड्यूटी बाउंड नहीं है. अगर हम अपनी जांच में किसी अफसर के अवैध तरीके से अर्जित संपत्ति को शो कर सकते हैं तो वह पर्याप्त है. आप देखें तो हाल के दिनों में हमलोगों ने भ्रष्ट सरकारी सेवकों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की है. जो अधिकारी इस तरह के काम में लगे हैं वे चौकन्ने हो गए हैं. हम ऐसा नहीं कह रहे कि भ्रष्टाचार खत्म हो गया लेकिन सारे लोग चौकन्ने जरूर हो गए हैं. अब वो लोग अपने घऱ में पैसा-गहना नहीं रख रहे. पहले जब छापेमारी होती थी तो काफी संपत्ति मिलती थी. 

बालू केस के अन्य मामलों में चल रही जांच..सबूत इकट्ठा किये जा रहे 

उन्होंने बताया कि इस तरह के केस में समय लगता है। विशेष निगरानी इकाई ने पिछले साल 2 केस में चार्जशीट किया है. वहीं अन्य 1-2 केस में अभियोजन स्वीकृति को लेकर भेजा जा रहा है. आर्थिक अपराध इकाई ने हाल के दिनों में 2 तरह की कार्रवाई की थी. एक तो बालू वाला केस है. इस मामले में कई सरकारी सेवकों पर कानूनी और प्रशासनिक कार्रवाई चल रही है. बहुत से मामले अभी भी जांच में हैं. उसमें थोड़ा समय लगता है, सबूत इकट्ठा करने में समय लगता है. हमारी एजेंसी पूरी पार्दर्शिता के साथ काम कर रही है. जो भी होगा पूर्ण न्याय संगत होगा. विशेष निगरानी इकाई के एडीजी नैयर हसनैन खान ने स्वीकार किया कि भ्रष्टाचार के केस में सजा काफी कम मिल रहा है. इसको लेकर हमलोगों को और काम करना होगा. यह चिंता का विषय है.

बालू से मलाई निकाल ठाठ से प्रशासनिक पद पर बैठे हैं इक्के-दुक्के अफसर 

बता दें, 2021 में बालू के अवैध खनन में लिप्त अधिकारियों पर ईओयू ने कार्रवाई शुरू की थी. ईओयू की जांच रिपोर्ट पर सरकार ने दर्जनों अधिकारियों को फील्ड पोस्टिंग से हटाकर वेटिंग फॉर पोस्टिंग किया. इसके बाद एक-एक कर वैसे अधिकारियों के खिलाफ डीए केस दर्ज कर छापेमारी शुरू हुई। इनमें एसपी से लेकर एसडीपीओ व अन्य अधिकारी शामिल हैं. हालांकि कुछ ऐसे भी अधिकारी हैं जो मलाई खाकर साफ बच निकले. पटना जिले में मालदार विभाग में एक ऐसे ही अधिकारी थे, जिनके बारे में कहा जाता है कि वो साफ बच निकले. उनके ठीक ऊपर और नीचे दोनों पर कार्रवाई हुई और बीच वाले हाकिम जो सबसे अधिक मलाई खाए थे वो साफ बच निकले. एक तरफ बालू खनन में कार्रवाई की जा रही थी वो साहब यहां से ट्रांसफऱ कराकर उत्तर बिहार में चले गए। फिर सेटिंग की बदौलत राजधानी पटना के पड़ोसी जिले के अनुमंडल में प्रशासनिक अधिकारी के पद पर पोस्टिंग लेकर आज भी ठाठ से नौकरी कर रहे.  

Suggested News