बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के इकलौते वाल्मीकि टाईगर रिज़र्व में लगी भीषण आग, जंगली जीव-जंतु बुरी तरह फंसे

बिहार के इकलौते वाल्मीकि टाईगर रिज़र्व में लगी भीषण आग, जंगली जीव-जंतु बुरी तरह फंसे

BAGHA : खबर प. चंपारण के वाल्मिकी नगर स्थित बिहार के इकलौते टाइगर रिजर्व से है। जहां जंगल में भीषण आग लग गई है। अगलगी की इस घटना के कारण जंगल का एक बड़ा भाग धू-धू कर जल रहा है। जिसमें कई जंगली जानवरों के इस आग में फंसे होने की खबर सामने आ रही है। वहीं घने जंगल और संसाधनों की कमी के कारण वन विभाग को आग बुझाने में भी भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बताया जा रहा है वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के जंगल में असामाजिक तत्वों द्वारा आग लगाये जाने की आशंका जताई जा रही है।

बता दें कि आग लगने से हजारों हेक्टेयर में लगे सदाबहार जंगल जल कर नष्ट हो गया है। आग लगने के बाद जंगली जीव जंतुओं में अफ़रा तफ़री मची है । हालांकि वन विभाग के कर्मचारी झाड़ियों और डंडों के सहारे आग बुझा रहे हैं। VTR के वन विभाग में संसाधनों की कमी के चलते आग बुझाने में काफ़ी परेशानी हो रही है। आग कि तेज़ लपट हवा के चलते जंगल में तेज़ी से फैल रहा है जिसके बाद भगदड़ मची हुई है।

 बगहा वाल्मीकिनगर व गोरखपुर को जोड़ने वाली मुख्य सड़क पर आवाजाही में भी दिक्कतें आ रही हैं । बगहा -वाल्मीकीनगर मुख्य पथ के मदनपुर -सिरिसिया के बीच जल रहा है जंगल । आग लगने से मुख्य पथ पर आने जाने वाले राहगीरों को हो रही है परेशानी । वाल्मिकी टाइगर रिजर्व के मदनपुर वन क्षेत्र के कक्ष संख्या 9 में लगी है आग।

Suggested News