बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

स्कूल में बच्चों को खिलाई गई फाइलेरिया की दवा, घर पहुंचते हो गए बीमार, आक्रोशित परिजनों ने जमकर काटा बवाल

स्कूल में बच्चों को खिलाई गई फाइलेरिया की दवा, घर पहुंचते हो गए बीमार, आक्रोशित परिजनों ने जमकर काटा बवाल

BANKA: बिहार में फाइलेरिया की दवा खाने से करीब दो दर्जन बच्चे बीमार हो गए हैं। घटना बांका में अमरपुर प्रखंड के मध्य विधालय गालिमपुर का है। जहां स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा फाइलेरिया की दवा खिलाने के कुछ घंटे के बाद 22 बच्चे बीमार हो गये। सभी बच्चों को सिर दर्द एवं उल्टियां होने लगी। बच्चों के अभिभावकों ने मामले की जानकारी अस्पताल में दिया। जहां से एम्बुलेंस वाहन के द्वारा सभी बच्चों को उपचार के लिए रेफरल अस्पताल लाया गया। 

रेफरल अस्पताल में चिकित्सा प्रभारी डॉ. रायबहादुर के द्वारा अंशिका कुमारी, नीतु कुमारी, श्वेता कुमारी, प्रीती कुमारी, आयुष कुमार, पियुष कुमार, दिलखुश कुमार, दीपक कुमार, सुमीत कुमार, प्रदुमन कुमार, शुभम कुमार, आदित्य कुमार प्रिया कुमारी, मोनी कुमारी, अमीत कुमार, सोनु कुमार, रिया कुमारी, आयुष कुमार, सरस्वती कुमारी, अक्षय कुमार, संगीता कुमारी तथा कोमल कुमारी का प्राथमिक उपचार किया गया। अस्पताल में इलाजरत बच्चों ने बताया कि विधालय में स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा तीन टैबलेट खिलाया गया था।

वहीं विधालय से छुट्टी होने के बाद जब घर गये तो अचानक सिर में तेज दर्द होने के साथ उल्टी होने लगी। अस्पताल पहुंचे आक्रोशित बच्चों के अभिभावकों ने कहा कि बिना माता पिता की अनुमति से बच्चों को क्यों दवा खिलाई गयी। जिसपर चिकित्सा प्रभारी डॉ. राय बहादुर ने आक्रोशित अभिभावकों को शांत कराते हुए कहा कि घबराने की कोई बात नहीं है। बच्चों की स्थिति खतरे से बाहर है। 

मौके पर चिकित्सा प्रभारी ने बताया कि सभी विधालय, आंगनबाड़ी केन्द्र समेत घर -घर पहुंचकर स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा डीसी टू एवं एल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जा रही है। दवा खाली पेट नहीं लेनी है। जिस बच्चे के पेट में कृमी है वैसे बच्चे को दवा खाने के बाद उल्टी हो जाती है। इसमें घबराने की कोई बात नहीं है। बच्चे कुछ देर के बाद स्वत: ठीक हो जाते हैं। सुचना मिलने पर पंचायत के मुखिया प्रशांत कुमार अस्पताल पहुंच कर अपनी देखरेख में सभी बच्चों का उपचार कराया।। 


बांका से चन्द्रशेखर कुमार भगत की रिपोर्ट

Suggested News