बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शेखपुरा में बाल मजदूरी करवाने वाले दो दुकानदारों पर प्राथमिकी दर्ज, मचा हड़कंप

शेखपुरा में बाल मजदूरी करवाने वाले दो दुकानदारों पर प्राथमिकी दर्ज, मचा हड़कंप

बरबीघा (शेखपुरा). बरबीघा नगर परिषद क्षेत्र में चार दिन पूर्व हुए बाल मजदूरी को लेकर छापेमारी अभियान में पकड़े गए दोनों दुकानदारों पर अंततः प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है। गौरतलब है कि गुप्त सूचना पर गुरुवार को ही श्रम विभाग के धावा दल द्वारा बाल मजदूरी को लेकर बरबीघा के श्री बाबू चौक पर स्थित दो दुकानों में छापेमारी की गयी थी.

छापेमारी के क्रम में मोटरसाइकिल पार्ट्स विक्रेता कृष्णम इंटरप्राइजेज तथा महादेव स्वीट्स नामक होटल में बाल मजदूरी करवाते हुए पाया गया था। तत्काल मजदूरी कर रहे दोनों बालकों को वहां से मुक्त कराया गया था। मुक्त कराए गए बालकों में से एक वैशाली जिला के गंगाब्रिज थाना अंतर्गत तेतसिया गांव निवासी अरविंद महतो का पुत्र विपिन कुमार तथा दरभंगा जिला के अशोक पेपर मिल थाना अंतर्गत मनोरथा गांव निवासी लाल देव के पुत्र रवि प्रकाश लाल देव के रूप में की गई थी।

वहीं बाल मजदूरी करवाने के जुर्म में श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी द्वारा दुकान एवं होटल संचालकों पर प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। कृष्णम इंटरप्राइजेज के मालिक गोदल महतो के पुत्र मंगल कुमार तथा महादेव स्वीट्स के मालिक शिव प्रसाद के पुत्र बबलू कुमार को नामजद अभियुक्त बनाया गया है। श्रम प्रवर्तन अधीक्षक ने बताया कि अगर दोबारा मुक्त कराए बच्चे को ही पुनः बाल मजदूरी करते हुए पाया जाता है, तब उसके माता-पिता पर भी प्राथमिकी दर्ज करवाई जाएगी। श्रम विभाग द्वारा किए गए इस कार्रवाई से बाल मजदूरी करवाने वाले दुकानदारों में हड़कंप मच गया है। श्रम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह छापेमारी अब नियमित रूप से चलाई जाएगी।

Suggested News