दीपावली को लेकर एक्शन मोड में अग्निशमन विभाग, 226 अधिकारियों और जवानों की अलग अलग जगहों पर हुई तैनाती

दीपावली को लेकर एक्शन मोड में अग्निशमन विभाग, 226 अधिकारियों और जवानों की अलग अलग जगहों पर हुई तैनाती

PATNA : राजधानी सहित कई इलाकों में दिवाली के त्योहार को लेकर बाजारो में रौनक दिख रहा है। दीपावली पर्व को लेकर लोग जमकर खरीदारी करते भी नजर आ रहे हैं। दीपावली में आम तौर पर पटाखों और दियो से आगजनी की घटना आम है। ऐसे में अग्निश्मन विभाग के कर्मी किसी भी घटना से निपटने के लिए इस बार भी पूरी तरह से तैयार नजर आ रहे है। पटना के लोदीपुर स्थित अग्निशमन कार्यालय में विभाग के वरीय पदाधिकारियों की आज घंटों बैठक चली। इस दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय परिस्थिति से निपटने की रणनीतियो पर चर्चा हुई है। 

दरअसल अग्निशमन विभाग से जुड़े सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गयी हैं। दीपावली के लिए की गयी तैयारियों पर अग्निशमन पदाधिकारी अनिरुद्ध प्रसाद ने बताया कि पटना अग्निशमन कंट्रोल रूम में कुल तीन फायर यूनिट को तैनात किया गया है।  सिटी फायर नियंत्रण कक्ष को तीन फायर यूनिट की गाड़ियां उपलब्ध करवा दी गई हैं। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अग्निशमन विभाग पूरी तरह से मुस्तैद है. सभी कर्मियों को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

दीपावली को देखते हुए,सभी 79 फायर बिग्रेड की गाड़ियों को भी अलर्ट मोड में रहने के आदेश जारी किए गए हैं। फायर बिग्रेड के अधिकारी अनिरुद्ध प्रसाद ने बताया कि दीपावली को देखते हुए 226 फायर ब्रिगेड के अधिकारियों के साथ-साथ जवानों की तैनाती विभिन्न स्थानों पर की गई है। उन्हें अलर्ट मोड पर रहने का आदेश दिया गया है। इसके साथ ही संकरी गलियों में किसी भी आपात स्थिति से निपटने को लेकर भी पूरी तैयारी की गयी है। हालांकि इस वर्ष पटाखों पर रोक के कारण किसी अनहोनी घटना की आशंका कम है। इसके बावजूद अग्निशमन विभाग किसी भी आपात स्थिति से निपटने को लेकर पूरी तरह से तैयार है।

पटना से अनिल की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News