बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कंगाली में आटा गीला, पाकिस्तान में लेमिनेशन पेपर की भारी कमी, नहीं बन पा रहे लाखों पासपोर्ट

 कंगाली में आटा गीला, पाकिस्तान में लेमिनेशन पेपर की भारी कमी, नहीं बन पा रहे लाखों पासपोर्ट

डेस्क- पाकिस्तानी नागरिकों को नए पासपोर्ट हासिल करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि देश में लेमिनेशन पेपर की कमी के कारण देश भर में यात्रा दस्तावेजों की कमी हो गई है. पाकिस्तान में लेमिनेशन पेपर की कमी की वजह से लोगों को पासपोर्ट मिलने में संकट का सामना करना पड़ रहा है. बता दें  पाकिस्तान पासपोर्ट में उपयोग होने वाला लेमिनेशन पेपर फ्रांस से आयात करता है. पाकिस्तान पहले से ही अपने इतिहास के सबसे बड़े आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है. आटा, दाल, पानी-बिजली गैस से लेकर पेट्रोल की कमी से जूझ रहे इस देश में एक ऐसे चीज की कमी आई है जिससे विदेश जाने वाले लोगों के सपनों पर ग्रहण लगता हुआ दिख रहा है. विदेश जाने के लिए लोगों को डक्यूमेंट मिलने में देरी हो रही है, वजह है लेमिनेशन वाले पेपर में कमी होना. 

लाखों लोगों के नए पासपोर्ट का आवेदन रुका हुआ है. कई कामों से जैसे कि पढ़ाई, बिजनेस या किसी अन्य जरूरी काम से विदेश जाने वाले लोगों के सामने समस्या खड़ी हो गई है. एक पाकिस्तानी अखबार के मुताबिक, पाकिस्तान में 7 लाख पासपोर्ट बिना प्रिंट के ऐसे ही अटके पड़े हैं. इससे पहले 2013 में भी पाकिस्तान में ऐसी संकट आ चुकी है. वहीं सवाल करने पर की इस समस्या के समाधान के बारे में पुछने पर अधिकारियों को कन्नी काटते हुए देखा गया. 

आटे दाल का भाव पता लगना, कंगाली में आटा गीला, पाकिस्तान गरीबी से जुड़े मुहावरों को इन दिनों चरितार्थ करता दिखाई दे रहा है. हाल ही में पाकिस्तानी नागरिकों के लाखों पासपोर्ट्स को इश्यू नहीं किया जा सका लैमिनेशन पेपर की कमी की वजह से लाखों के संख्या में पासपोर्ट को प्रिंट नहीं करवाया जा सका. पासपोर्ट के लिए इस्तेमाल होने वाला लैमिनेशन पेपर पाकिस्तान फ्रांस से इंपोर्ट करवाता है. पाकिस्तान के आव्रजन एवं पासपोर्ट महानिदेशालय (डीजीआई&पी) के हवाले से खबर दी गई है कि पाकिस्तान में लेमिनेशन पेपर फ्रांस से आयात किया जाता है जिसका इस्तेमाल पासपोर्ट में किया जाता है.

Suggested News