बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अटल बिहारी वाजपेयी के भरोसे को तोड़ने वाले पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन, भारत को दिया कारगिल का दंश

अटल बिहारी वाजपेयी के भरोसे को तोड़ने वाले पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन, भारत को दिया कारगिल का दंश

DESK. पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का रविवार को निधन हो गया. वे वर्ष 2001 से 2008 तक पाकिस्तान के राष्ट्रपति थे. पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे परवेज मुशर्रफ दुबई में उपचाररत थे. उन्होंने अस्पताल में ही अंतिम साँस ली. परवेज मुशर्रफ के कारण ही वर्ष 1999 में कारगिल युद्ध की शुरुआत हुई थी। वर्ष 1999 में तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को बिना बताए ही उन्होंने युद्ध की शुरुआत की थी। मुशरर्फ ने नवाज शरीफ को अंधेरे में रखते हुए इस युद्ध का आगाज किया था, जिसका अंजाम पाकिस्तान की हार से हुआ था। 

इसके बाद सेना अध्यक्ष के पद पर रहते हुए उन्होंने तख्तापलट कर पाकिस्तान में मार्शल लॉ भी घोषित किया था। बता दें कि परवेज मुशर्रफ ने वर्ष 1999 में उस वक्त सैन्य तख्तापलट किया जब नवाज शरीफ श्रीलंका में थे। बाद में उन्होंने खुद को पाकिस्तान का राष्ट्रपति घोषित कर दिया था। इस घटना को परवेज मुशर्रफ ने 12 अक्टूबर 1999 को अंजाम दिया था। 

बता दें कि ये एक रक्त विहीन क्रांति थी जिसमें परवेज मुशर्रफ के कहने पर नवाज शरीफ पर कई गंभीर आरोप लगाकर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। नवाज शरीफ पर परवेज मुशरर्फ के विमान का अपहरण करने और आतंकवाद फैलाने का आरोप लगा था। इसके बाद उनके परिवार के 40 सदस्यों को सऊदी अरब भेजा गया था। बता दें कि नवाज शरीफ ने आम चुनावों में जीत दर्ज की थी जिसके बाद वो लोकतांत्रिक तरीके से प्रधानमंत्री बने थे। बता दें कि नवाज शरीफ ने जनरल परवेज मुशर्रफ को चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ बनाया था।


Suggested News