बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की बेटी ने राहुल गांधी पर कसा तंज,इस चेहरे से चुनाव जीतना मुश्किल,अब कितनी बार हारोगे...

पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की बेटी ने राहुल गांधी पर कसा तंज,इस चेहरे से चुनाव जीतना मुश्किल,अब कितनी बार हारोगे...

दिल्ली-  कांग्रेस पर परिवारवाद का आरोप लगना कोई नई बात नहीं है. भाजपा ने तो इसे चुनावी मुद्दा हीं बना दिया था. अब तो  पूर्व राष्ट्रपति और किसी समय कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे  प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी ने भी कांग्रेस को तल्ख सलाह दे दी है. सर्मिष्ठा मुखर्जी ने  पिता प्रणब मुखर्जी पर पुस्तक लिखी है  और इसमें कई खुलासे किए हैं.शर्मिष्ठा मुखर्जी ने अपनी किताब में लिखा है कि जब उन्होंने अपने पिता से पूछा कि क्या सोनिया गांधी की ओर से इनकार की हालत में उनके प्रधानमंत्री बनने की संभावनाएं हैं. इसके जवाब में सोनिया का जिक्र करते हुए प्रणब मुखर्जी ने कहा था कि 'नहीं, वो मुझे प्रधानमंत्री नहीं बनाएंगी'.

शर्मिष्ठा मुखर्जी ने दो टूक कहा है कि कांग्रेस को दोबारा भारतीय राजनीति में अहमियत पाना है तो वंशवाद से बाहर निकलना होगा. मुखर्जी ने राहुल पर करारा वार करते हुए कहा कि राहुल गांधी के फेस पर कांग्रेस लोकसभा चुनाव हार चुकी है. 

शर्मिष्ठा मुखर्जी ने सोमवार को जयपुर लिट्रेचर फेस्टिवल में कहा कि कांग्रेस ने सिर्फ एक या दो वजहों से महत्व नहीं खोया. यह कई सालों की गलत नीतियों का परिणाम है.  उन्होंने कहा कि यदि कांग्रेस को फिर से स्थापित होना है तो उसे  वंशवाद की राजनीति से बाहर निकलना होगा. मुखर्जी ने कहा कि  कांग्रेस को इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि 2014 में राहुल गांधी जी बुरी तरह चुनाव हारे. 2019 में भी फेस थे और बुरी तरह हारे. दो लोकसभा चुनाव हो गए हैं.  पार्टी बार-बार अगर किसी की लीडरशिप में हार रही है, पार्टी के नेताओं को सोचने की जरूरत है कि पार्टी का चेहरा कौन होगा. 

शर्मिष्ठा मुखर्जी ने कहा कि लोकसभा में कांग्रेस की सीटों की संख्या भले ही कम हो गई है, लेकिन इसके बावजूद कांग्रेस की राष्ट्रीय राजनीति में बहुत मजबूत उपस्थिति है, क्योंकि वह देश की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी है. कांग्रेस की तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक में सरकार में है.

प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा ने कहा कि एक कांग्रेस समर्थक और जिम्मेदार नागरिक होने के नाते मुझे कांग्रेस पार्टी की चिंता है  और निश्चित रूप से समय आ गया है कि नेतृत्व के लिए गांधी-नेहरू परिवार से बाहर देखा जाए.

Suggested News