पटना के स्ट्रीट वेंडरों को फ्री में मिलेगा गैस कनेक्शन और चूल्हा, पॉल्यूशन कम करने को लेकर बिहार सरकार का बड़ा कदम

पटना के स्ट्रीट वेंडरों को फ्री में मिलेगा गैस कनेक्शन और चूल्हा, पॉल्यूशन कम करने को लेकर बिहार सरकार का बड़ा कदम

PATNA:  बिहार की राजधानी पटना के स्ट्रीट वेन्डरों के लिए खुशखबरी है। पटना के स्ट्रीट वेंडरों को कोयला चूल्हा से अब छुटकारा मिलने जा रहा है। 1 दिसंबर को स्ट्रीट वेंडरों को श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में स्ट्रीट वेंडरों को फ्री चुल्हा एवं गैस कनेक्शन दिया जाएगा। राजधानी में पॉल्यूशन में कमी लाने के लिए बिहार सरकार ने ये बड़ा कदम उठाया है।

शहर के बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए सड़क के किनारे फुटपाथी दुकानों में अब गैस चूल्हे को बढ़ावा दिया जाएगा। वायु प्रदूषण में कमी आये इसके लिए कोयले के चुल्हे पर रोक लगाते हुए वहां गैस कनेक्शन दिया जाएगा। बिहार में पहली बार परिवहन सचिव-सह-प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल की पहल पर पटना में स्ट्रीट वेंडरों को फ्री गैस कनेक्शन व चुल्हा दिया जाएगा। पहले चरण में पटना के विभिन्न 150 वेंडरों को गैस कनेक्शन दिया जाएगा।

संजय कुमार अग्रवाल की पहल पर कारपोरेट सोशल रेस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) के तहत बीएसआरडीसी एवं द्वारा किया जाएगा वितरण। उन्होंने बताया कि प्रदूषण में कमी लाने के लिए कोयला चुल्हा की जगह फ्री गैस कनेक्शन व चूल्हा मिलेगा।बीएसआरडीसी के द्वारा फ्री गैस कनेक्शन के साथ-साथ 5 कि0ग्रा0 का सिलेंडर, गैस, रेगुलेटर एवं पाईप दिया जायेगा। 

प्रमंडलीय आयुक्त ने बताया कि सड़क के किनारे लगे लिट्टी-चोखा, चाट-पकौड़ा आदि फुटपाथी दुकानों में कोयले के चुल्हे और चुल्हा जलाने में लकड़ी या गोडठा का भी उपयोग किया जा रहा है। कोयला और गोइठा का चुल्हा जलाने से काला धुआँ निकलता है। यह धुआँ वातावरण के लिए हानिकारक है और वातावरण को प्रदूषित करने में सहायक है। प्रदूषण में कमी आये इसके लिए कोयले के चुल्हे को बंद कर गैस कनेक्शन दिया जाएगा।


Find Us on Facebook

Trending News