बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुंगेर में उफान पर गंगा नदी, मंडराने लगा बाढ़ का खतरा, प्रशासन कर रहा चौकस होने का दावा

मुंगेर में उफान पर गंगा नदी,  मंडराने लगा बाढ़ का खतरा, प्रशासन कर रहा चौकस होने का दावा

मुंगेर- नेपाल में हो रही लगातार बारिश के कारण बिहार में बाढ़ के  हालात बन गए है. वहीं यहां  गंगा का जलस्तर बड़ी तेजी के साथ बढ़ रहा है. खतरे के निशान के ऊपर गंगा के बहने से आस-पास के इलाकों में रहने वाले लोग दहशत में हैं. मुंगेर जिला में गंगा का जलस्तर वार्निंग लेवल 38.33 मीटर को पार कर गया है. जिसे निचले इलाके समय नगर निगम के चार वार्ड 3 , 31 , 41 और 43 में भी बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है . जिसको ले नगर निगम प्रशासन ने भी पूरी व्यवस्था कर ली है . 

दरअसल मुंगेर में गंगा अब लोगों को डराने लगी है . गंगा के जलस्तर में हो रहे अप्रत्याशित वृद्धि ने निचले इलाकों में तो बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिय हैं . पर अब मुंगेर नगर निगम के चार वार्ड जिसमे 3 , 31 , 41 और 43 नंबर वार्ड शामिल है . ये सभी वार्ड गंगा से सटे हुए है. 

इन वार्डों के लोग भी गंगा के इस रौद्र रूप से भयभीत दिख रहे है.  लोगों ने बताया की जिस प्रकार गंगा रोज बड़ी तेजी से बढ़ रहा है अगर यह हाल रहा तो एक से दो दिनों में उनके वार्डों में भी गंगा का प्रवेश हो जायेगा . इधर नगर निगम प्रशासन ने भी बाढ़ को ले अपनी तैयारी शुरू कर दी है. 

जानकारी देते हुए निगम आयुक्त निखिल धनराज ने बताया कि अगर बाढ़ की स्थिति बनती है तो वार्ड से पानी निकालने के लिए पंपिंग सेट को व्यवस्था की गई है . वार्ड में स्वच्छता को ले भी उपाय किए जा रहे है . बाढ़ के पानी उतरने के बाद बिलीचिंग और चूना का छिड़काव भी करवाया जायेगा . 

रिपोर्ट- मो. इम्तियाज खान

Editor's Picks