बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया डीएम ने की जिला कौशल विकास समिति की बैठक, तिलकुट उत्पादन और पैकेजिंग के बेहतरी के लिए दिए कई निर्देश

गया डीएम ने की जिला कौशल विकास समिति की बैठक, तिलकुट उत्पादन और पैकेजिंग के बेहतरी के लिए दिए कई निर्देश

GAYA: गया जिला पदाधिकारी ने जिला के कई मुद्दों को लेकर बैठक का आयोजन किया। जहां उन्होंने पदाधिकारियों को कई निर्देश दिए। बैठक जिला कौशल विकास समिति के अंतर्गत समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित की गई। इसकी अध्यक्षता डीएम ने किया। बैठक का मुख्य उद्देश्य जिले के कौशल पारिस्थितिक तंत्र को सुधारना और कौशल विकास के लिए योजना तैयार करना है। उन्होंने तिलकुट उत्पादन के पैकेजिंग के बेहतरी के लिए सुझाव तथा स्वयं-सहायता समूह के माध्यम से बिक्री में बढ़ोतरी हेतु कार्य योजना बना कर उस दिशा में कार्य करने के लिए डीपीएम (जीविका), एमजीएनएफ, गया को निर्देश दिए। इसके अलावा मंदिरों से विसर्जित फूलों से अगरबत्ती तथा अन्य सामग्री बनाने के दिशा में, पत्थरकट्टी में स्थित सामान्य सुविधा केंद्र का निरीक्षण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के संबंध में, उद्योग केंद्रों के स्तर पर मौजूद स्थानीय रिक्तिया की जानकारी के आधार पर रोजगार शिविर का आयोजन करने के निर्देश दिए।

जिला पदाधिकारी के द्वारा स्किलबोध वेबसाईट (www.skillbodh.in) पर निजी कॉम्पनियों के वैकन्सी की प्रविष्टि, युवा आकांक्षा और कौशल सर्वेक्षण (bit.ly/youthgaya) के प्रचार प्रसार पर जोर देने की बात कही गई है। उन्होंने निर्देश दिया कि लोकल स्तर पर स्ट्रीट वेंडर को डिजिटल पेमेंट हेतु प्रशिक्षण के साथ प्रमोट करें। जिले में संचालित स्किल डेवलपमेंट सेंटर से संबंधित पूरी जानकारी इस ऐप में रखे, ताकि लोगो को पूरी जानकारी मिल सके।

बता दें कि, तिलकुट के पैकेजिंग, लेमनग्रास के वैल्यू चेन तथा कौशल सर्वेक्षण पर जिला कौशल विकास समिति में जिला पदाधिकारी द्वारा जोर दिया गया। आयोजित जिला कौशल विकास समिति बैठक में उप विकास आयुक्त, असैनिक शल्य चिकित्सक, नियोजन पदाधिकारी, जिला उद्यान पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक- जीविका,निदेशक- आरसेटी, प्रबंधक- डीआरसीसी, एम०जी०एन०एफ०, गया, जिला कौशल विशेषज्ञ तथा प्रेरणा एनजीओ, फॉरेस्ट प्लस के प्रतिनिधि उपस्थित थे

फेस टैग ऐप किया जाएगा लॉन्च

इसके साथ ही मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग आयोजित किया गया। जिसमें बताया गया कि 9 जून को होने वाले नगर निकायों के उपचुनाव के मतदान के दौरान चुनाव में फेस टैग ऐप लॉन्च किया जा रहा है। जिसमे हर एक मतदाता का फोटो लिया जाएगा। उस फोटो का वोटर लिस्ट से मिलान किया जाएगा। यह व्यवस्था निर्वाचन विभाग बिहार द्वारा पहली बार किया जा रहा है। इससे मतदान और भी निष्पक्ष सम्पन्न होगा। इस फेस टैग ऐप से यह फायदा होगा कि यदि कोई मतदाता एक से अधिक बार अपने मत का प्रयोग करने का प्रयास करेंगे तो अलर्ट आने लगेगा, जिससे वह सीधे तौर पर पकड़ा जाएंगे। इस ऐप के माध्यम से रिपीटेशन करने वाले वोटर चिन्हित हो जाएंगे और उन पर विधि सम्मत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Suggested News