बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया डीएम ने माँ वैष्णों देवी के गुफा के तर्ज पर बने पूजा पंडाल का किया निरीक्षण, आयोजक को दिए कई निर्देश

गया डीएम ने माँ वैष्णों देवी के गुफा के तर्ज पर बने पूजा पंडाल का किया निरीक्षण, आयोजक को दिए कई निर्देश

GAYA : गया के कोतवाली थाना क्षेत्र स्थित हाते गोदाम में बनी माँ वैष्णों देवी के गुफा के तर्ज पर बने पूजा पंडाल में लगातार श्रद्धालुओं की भीड़ हो रही थी। मौजूदा भीड़ के अनुपात में उक्त पंडाल की मजबूती क्षमता से कम देखी गयी। आम जनता सहित कई स्रोतों से उक्त पंडाल में जान माल क्षति होने की व्यक्त की गई थी, जिसे लेकर आज ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती द्वारा संयुक्त रूप से उक्त पूजा पंडाल का निरीक्षण किया गया।

पूजा पंडाल में श्रद्धालुओं के हित में पूरे इंतजाम को बारीकी से देखा गया। कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण विभाग गया को उक्त पंडाल के दुर्गा पूजा के अवसर पर हजारों की संख्या में एक साथ आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ के अनुपात में पंडाल के मजबूती की स्थिति का जांच करवाया गया है। 

जांच प्रतिवेदन में भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि फ्लोर का सपोर्ट (सहारा) बास के माध्यम से दिया गया है,  जो बिल्कुल ही हजारो हजार की संख्या में एक साथ आने वाले भीड़ की अनुपात में सही नहीं है। बास से दिया गया फ्लोर का सहारा काफी कमजोर भी है। ज्यादा लोग एक साथ अगर चढ़ेंगे तो जान माल की क्षति होने की पूरी संभावना है।

इसी दृष्टिकोण से ज़िला पदाधिकारी एवं एसएसपी ने उक्त पंडाल आयोजक के साथ बैठक कर निर्देश दिया है कि पंडाल के नीचे स्टिल का truss ( पाया) बना कर फ्लोर को सपोर्ट में दे, पंडाल के फ्लोर के सपोर्ट हेतु जैसे ही स्टिल का ट्रस बना कर देंगे और जैसे ही पंडाल के स्थिति को ठीक कर लेंगे। ततपश्चात आयोजक को पंडाल में श्रद्धालुओं के एंट्री करवाने की अनुमति दे दी जाएगी।

Suggested News