गया DM त्यागराजन ने जिले में डेंगू रोकथाम को लेकर पदाधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश, नगर निकायों में रोस्टर बनाकर करें नियमित फॉगिंग

गया DM त्यागराजन ने जिले में डेंगू रोकथाम को लेकर पदाधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश, नगर निकायों में रोस्टर बनाकर करें नियमित फॉगिंग

गया. डीएम त्यागराजन एसएम ने जिले में डेंगू बुखार के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए डेंगू की रोकथाम के लिए जिले के संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये हैं। डेंगू को लेकर डीएम ने गया नगर निगम के नगर आयुक्त और बोधगया, शेरघाटी व टिकारी नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि सभी नगर निकायों में रोस्टर बनाकर नियमित फॉगिंग कराया जाय। नगर निगम गया में फॉगिंग मशीन की संख्या कम पाई गई। उन्होंने पदाधिकारियों से कहा है कि फॉगिंग के अभाव में डेंगू बुखार का प्रकोप नहीं बढ़ना चाहिए, इसके लिए जो भी कार्रवाई हो उसे करें। साथ ही अन्य सभी नगर निकायों में रोस्टर के अनुसार नियमित फॉगिंग कराए जाए।

डीएम ने नगर आयुक्त (नगर निगम), सिविल सर्जन, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद, बोधगया, शेरघाटी, टिकारी, जिला स्वास्थ्य प्रबंधक, जिला स्वास्थ्य समिति, गया को निर्देश दिया है कि डेंगू की रोकथाम के लिए व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार करेंगे। शहरी क्षेत्र में नगर निकाय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सिविल सर्जन कार्यालय द्वारा जिला स्वास्थ्य समिति के माध्यम से प्रचार-प्रसार कराएंगे, विशेषकर HOTSPORT क्षेत्रों में जन-जागरूता अभियान सुनिश्चित कराएंगे।

उन्होंने नगर आयुक्त, सिविल सर्जन, अधीक्षक मगध मेडिकल, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बोधगया, टिकारी, शेरघाटी को निर्देश दिया कि विभाग के निदेश के आलोक में सभी प्राथमिक, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, अनुमण्डलीय अस्पताल, अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में जांच के लिए पर्याप्त संख्या जांच कीट रखना सुनिश्चित करेंगे तथा किसी प्रकार की कमी की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। साथ ही अस्पतालों में बेड पर्याप्त संख्या में सुरक्षित रखेंगे तथ अस्पतालों में मच्छरदानी इत्यादी की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। जल जमाव की स्थिति उत्पन्न होने पर नगर निकायों से अविलम्ब समन्वय स्थापित कर डेंगू मच्छर की रोकथाम हेतु आवश्यक कार्रवाई करेंगे।

Find Us on Facebook

Trending News