बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

केंद्रीय कर्मियों को वेतन बढ़ोत्तरी का तोहफा, केंद्र सरकार ने सैलरी में इजाफा का तय किया बड़ा फॉर्मूला, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

केंद्रीय कर्मियों को वेतन बढ़ोत्तरी का तोहफा, केंद्र सरकार ने सैलरी में इजाफा का तय किया बड़ा फॉर्मूला, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

DESK. लोकसभा चुनावों के बीच केन्द्रीय कर्मियों के लिए एक खुशखबरी है. केंद्र सरकार की एक पहल से केन्द्रीय कर्मियों के वेतन में बढ़ोत्तरी का बड़ा तोहफा मिल जायेगा. केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अब बच्चों की शिक्षा के लिए ज्यादा भत्ता और छात्रावास सब्सिडी की सीमा बढ़ा दी गई है। कार्मिक मंत्रालय की ओर से सोमवार को एक आदेश में शिक्षा भत्ता और छात्रावास सब्सिडी की सीमा बढ़ाने की जानकारी दी गई। सरकार के इस कदम से कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होगा।

कार्मिक मंत्रालय की ओर से 2018 के एक दिशा-निर्देश का हवाला देते हुए बताया गया कि जब भी संशोधित वेतन में महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा तो बच्चों के शिक्षा भत्ते और हॉस्टल सब्सिडी की लिमिट अपने आप 25 प्रतिशत बढ़ जाएगी। बता दें कि 1 जनवरी, 2024 से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को देखते हुए बच्चों के शिक्षा भत्ता और छात्रावास सब्सिडी की राशि के बारे में जानकारी मांगी जा रही है।

कार्मिक मंत्रालय के आदेश में बताया गया है कि अब सरकारी कर्मचारियों द्वारा किए गए वास्तविक खर्चों के बावजूद बच्चों के शिक्षा भत्ते की प्रतिपूर्ति की रकम 2,812 रुपये महीना होगी। वहीं, हॉस्टल सब्सिडी 8,437 रुपये महीना होगी। इसके अलावा विशेष परिस्थितियों में इस रकम में बदलाव भी हो सकता है। ये संशोधन 1 जनवरी, 2024 से ही लागू हैं।

बता दें कि केंद्र सरकार ने इस साल होली से ठीक पहले कर्मचारियों को तोहफा दिया था। इस दौरान केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते को 46 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया था। यह फैसला पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में लिया गया था। इस महंगाई भत्ते के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों का हाउस रेंट अलाउंस (HRA) भी बढ़ गया था।

Suggested News