गूगल डूडल 'ट्रक थीम' से मना रहा Independence Day, जानिए इस थीम का कारण

गूगल डूडल 'ट्रक थीम' से मना रहा Independence Day, जानिए इस थीम का कारण

N4N desk: 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गूगल भी रंग-बिरंगे डूडल से स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस साल गूगल डूडल की थीम 'ट्रक आर्ट' पर रखी गई है. 'ट्रक आर्ट' मतलब ऐसी कला जो अक्सर हमे रास्तों पर चलते ट्रकों के पीछे देखने को मिलती है. 

यह गूगल डूडल भारत के ट्रक आर्ट से प्रेरित है. भारत के ट्रकों पर सालों से खूबसूरत पेंटिंग बनाने की परंपरा रही है ताकि ट्रक ड्राइवर घरों से महीनों दूर रहने के दौरान अपने दिमाग को रिलैक्स रख सकें. इस डूडल में एनिमल और प्लांट लाइफ को शामिल किया गया है.

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गूगल ने अपने डूडल में भारत की छवि दर्शाई है. इसमें देश का राष्ट्रीय पक्षी मोर भी दिखाया गया है और राष्ट्रीय जानवर बंगाल टाइगर भी. इसमें राष्ट्रीय फूल कमल को भी दिखाया गया है और राष्ट्रीय फल आम को भी. साथ ही इसमें नेशनल हेरिटेज एनिमल ऑफ़ इंडिया हाथी को भी दिखाया गया है.

डूडल में दो मोर प्यार और सोहार्द का संदेश देते हुए दिखाए गए है, जिनके एक तरफ हाथी खड़ा है और दूसरी तरफ बंगाल टाइगर. इन सब के अलावा डूडल में नीबूं और मिर्च को भी जगह दी गई है. भारत के संस्कृति को गूगल ने से डूडल से बखूबी दिखाया है. 

आज देशभर में लोग स्वतंत्रता दिवस पर जश्न कर रहे है. कही मिठाईया तो कही जलेबियाँ बट रहे है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार सुबह ट्विटर के जरिए देश को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी. 


Find Us on Facebook

Trending News