बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने की मांग, कहा पटना नगर निगम के दैनिक सफाई मजदूरों की हड़ताल जल्द खत्म कराये सरकार

नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने की मांग, कहा पटना नगर निगम के दैनिक सफाई मजदूरों की हड़ताल जल्द खत्म कराये सरकार

PATNA : बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा है कि नगर विकास विभाग में व्याप्त भ्रष्टाचार औऱ अनियमितता के कारण बिहार बदहाल हो गया है। नगर निगमों औऱ नगर निकायों की स्थिति भयावह हो गई है। निगम आयुक्त औऱ नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारियों द्वारा मेयर सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के अधिकारों का हनन कर मनमाने ढंग से चलाया जा रहा है।


सिन्हा ने कहा कि पटना नगर निगम के दैनिक सफाई मजदूरों की पाँच दिन हड़ताल चल रही है। इसकी सुधि लेने वाला कोई नहीं है। इस हड़ताल के कारण राजधानी पटना के गली औऱ मुहल्लों की हालत नारकीय हो गई है। सरकार को अविलंब हड़ताल खत्म कराना चाहिए। सिन्हा ने कहा कि राज्य के लोगों ने देखा कि लगभग दो माह पूर्व पहली वर्षा में बिहार के छोटे बड़े सभी शहरों की हालत नारकीय हो गई। दरभंगा, अररिया, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, नवादा सहित अनेक शहरों के अस्पतालों में पानी भर गया। लोगों के घरों में भी वर्षा का पानी घुस गया। जल निकासी अवरुद्ध था। क्योंकि निकासी नाले निम्न मानक के बने थे। विभाग की अधिकांश योजना भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई। कमीशन का बोलबाला था। 

सिन्हा ने कहा कि सरकार से जब पटना नगर निगम नहीं संभल रहा है तो राज्य को सम्हालना इनसे कैसे संभव होगा। विजयनगर, घुड़दौड़ रोड, गाँधीनगर, खेमनीचक औऱ अन्य स्थानों के जलमग्न सड़कों से जल निकासी का काम नहीं किया जा सका क्योंकि चालक और सम्बद्ध कर्मी हड़ताल पर थे। बार बार शिकायत के बावजूद समस्या का निदान नहीं हो पाया। हड़ताल के कारण पृथ्वीपुर, रामनगर, बी एन कॉलेज, जयप्रकाश नगर सहित कई स्थानों के चोराहों पर जमा कूड़ा का ढेर के कारण लोगों का आवागमन मुश्किल हो गया है। इसके दुर्गन्ध के कारण लोग परेशान हैं।

सिन्हा ने कहा कि पटना सहित राज्य के अनेक शहर डेंगु का हॉट स्पॉट बन गया है। यदि जल जमाव बना रहा तो स्थिति औऱ विस्फोटक हो जायगी। सरकार जोर जबरदस्ती हड़ताल खत्म नहीं करा सकती है। इनके प्रतिनिधियों को सरकार वार्ता के लिए आमंत्रित करे। इनकी माँगो पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने की आवश्यकता है। सिन्हा ने कहा कि राज्य में नगर विकास विभाग के साथ अन्य चार विभाग उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के जिम्मे है। उन्हें मुकदमा औऱ विपक्षी गठबंधन के कार्यों से फुरसत नहीं है। ऐसे में इस विभाग का कार्य देखने के लिए उनको समय नहीं है। विभाग का काम काज भगवान के भरोसे छोड़ दिया गया है। राज्य की जनता सब देख रही है। समय आने पर इनको सबक सिखायेगी।

Suggested News