बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के सीनेट बैठक में शामिल हुए राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर, घाटे का बजट ध्वनिमत से हुआ पारित

कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के सीनेट बैठक में शामिल हुए राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर, घाटे का बजट ध्वनिमत से हुआ पारित

DARBHANGA : बिहार के राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ अर्लेकर दो दिवसीय दौरे पर आज दरभंगा पहुंचे। भारी सुरक्षा और पुलिस व्यवस्था के बीच राज्यपाल संस्कृत विश्वविद्यालय के दरबार हॉल पहुचे। जहाँ सीनेट की बैठक में उन्होंने हिस्सा लिया। सीनेट की बैठक में चार अरब से ज्यादा का बजट का प्रस्ताव ध्वनि मत से पास किया गया। खास बात यह है कि विश्वविद्यालय की आमदनी तकरीबन दो अरब की है। यानी दो अरब से ज्यादा का घाटे का यह बजट रहा।

इससे पहले सीनेट बैठक के दौरान अपने संबोधन भाषण में राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ अर्लेकर ने संस्कृत भाषा के विलुप्त होने पर न सिर्फ चिंता जताई। बल्कि संस्कृत भाषा के प्रचार प्रसार और उत्थान के लिए कई उपाय भी बताए। इन सब में उन्होंने महत्वपूर्ण बातें यह कहा की विश्वविद्यालय अपने सभी काम काजो में संस्कृत भाषा का प्रयोग करे। ताकि आनेवाले समय मे यहाँ सभी जगहों पर न सिर्फ बोलचाल  की भाषा संस्कृत में दिखने लगेगी। बल्कि यहाँ सभी तरह के लिखित कामकाज भी संस्कृत में खुद ब खुद हो जाएगी। 

वही कामेश्वर सिंह संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति लक्ष्मी निवास पांडे ने बताया कि चार अरब से ज्यादा का बजट पेश किया गया। इस बजट में विश्वविद्यालय की आय मात्र दो अरब के आसपास ही है। बाकी घाटे का ही बजट पास किया गया है। 

इसके अलावा उन्होंने कुलाधिपति द्वारा संस्कृत भाषा को बढ़ाने और संरक्षित करने की पहल की सराहना करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय में इस पर अमल तो किया जाएगा। साथ ही जितने सीनेट के मेंबर है। उन सभी के इलाके में भी विशेष कैम्प कर संस्कृत भाषा को बढ़ाने और प्रशिक्षण देने का काम किया जाएगा।

दरभंगा से वरुण ठाकुर की रिपोर्ट

Suggested News