बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, रेलवे भर्ती बोर्ड ने निकाली बड़े पैमाने पर बहाली, इस दिन से शुरु होगा आवेदन.....

 बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, रेलवे भर्ती बोर्ड ने निकाली बड़े पैमाने पर बहाली, इस दिन से शुरु होगा आवेदन.....

DESK: भारत में सबसे ज्यादा नौकरी देने वाला सेक्टर रेलवे देश में बेरोजगारी की समस्या को देखते हुए बड़ी संख्या में नौकरी देने की धोषणा की है। रेलवे ने जूनियर इंजीनियर के पदों पर बहाली निकाली है। इस बहाली प्रक्रिया में जूनियर इंजीनियर के 7951 पदों पर नौकरी दी जायेगी। भर्ती प्रक्रिया कुल में 7934 सीटों पर जूनियर इंजीनियर, डिपो मैटियरल सुपरटेंडेंट एंड केमिकल व मैटालर्जिकल असिस्टेंट की पद शामिल हैं और शेष बचे 17 सीटों पर गोरखपुर आरआरबी के लिए केमिकल सुपरवाइजर/ रिसर्च एंड मेटालर्जिकल सुपरवाइज/ रिसर्च की वकैंसी निकली है।

रेलवे भर्ती बोर्ड के अनुसार भर्ती प्रक्रिया में आवेदन की शुरूआत 30 जुलाई से होगी और आवेदन की अंतिम तिथि 29 अगस्त तय की गई है। इससे पूर्व में रेलवे भर्ती बोर्ड ने  2019 में जूनियर इंजीनियर के 14059 पदों पर भर्ती निकली थी। लेकिन 2019 के बाद से रेलवे भर्ती बोर्ड के तरफ से जूनियर इंजिनियर की कोई भी भर्ती नहीं निकाली गई थी। कोविड महामारी के चलते छात्रों के पढ़ाई के नुकसान को देखते हुए रेलवे भर्ती बोर्ड ने छात्रों की आयु सीमा में तीन साल की छूट देने की धोषणा की है। आयु की गणना 1 जनवरी 2025 से होगी। 

रेलवे भर्ती बोर्ड ने अधिकांश पदों पर इंजीनियरिंग डिप्लोमा / डिग्री या बीएससी योग्यता तय की है। वहीं जूनियर इंजीनियर आईटी पदों के लिए बीसीए व पीजीडीसीए व डोएक बी लेवल तीन वर्षीय कोर्स वाले भी पात्र हैं। भर्ती प्रक्रिया में समान्य वर्ग के लिए 18 - 36 वर्ष की आयु सीमा तय की है। वहीं एससी और एसटी वर्ग को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट मिलेगी। 

वहीं भर्ती प्रक्रिया में अभ्यर्थियों को कई प्रक्रियाओं से गुजरना होगा। फर्स्ट स्टेज सीबीटी, सेकेंड स्टेज सीबीटी, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन व मेडिकल। सीबीटी 1 परीक्षा की अवधि 90 मिनट और सीबीटी 2 परीक्षा की अवधि 120 मिनट है। सीबीटी 1 में 100 प्रश्न होंगे और सीबीटी 2 में 150 प्रश्न होंगे। 

बता दें कि 2019 के बाद से रेलवे भर्ती बोर्ड के तरफ से जूनियर इंजिनियर की भर्ती नही निकल रही थी जिसको लेकर छात्र चिंतित थे। छात्र लंबे समय से सरकार से जूनियर इंजिनियर के पदों पर भर्ती निकालने की मांग कर रहे थे। जिसे देखते हुए रेलवे भर्ती बोर्ड ने जूनियर इंजिनियर के 7934 पदों पर बहाली निकाली है।

रितिक की रिपोर्ट

Suggested News