बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

छठ पूजा को लेकर गृह मंत्रालय ने जारी किए गाइडलाइन, 60 साल से ऊपर के व्यक्ति और 10 साल से कम उम्र के बच्चे घाट पर नहीं आएंगे

छठ पूजा को लेकर गृह मंत्रालय ने जारी किए गाइडलाइन, 60 साल से ऊपर के व्यक्ति और 10 साल से कम उम्र के बच्चे घाट पर नहीं आएंगे

पटना. लोक आस्था का महापर्व छठ आज से शुरू हो रहा है। 4 दिनों तक चलने वाले छठ पूजा को लेकर प्रशासन ने पूरी तरह से कमर कस ली है। मंगलवार को जहां पटना डीएम कुमार रवि ने छठ घाटों का निरीक्षण किया, वहीं प्रशासन की ओर से गाइडलाइन भी जाारी कर दिया गया है। छठ पूजा को लेकर घाट से लेकर सड़क तक पूरी विधि व्यवस्था बनाई गई। कोरोन काल में यह पहली छठ पूजा है। जिससे श्रद्धालुओं पर काफी असर भी पड़ा है। 

बिहार सरकार ने लोगों से संभवत: घर पर ही छठ पूजा करने की अपील की है। इसके साथ ही प्रशासन ने श्रद्धालुओं से तालाब किनारे पूजा करने और अर्घ्य के दौरान उसमें डुबकी नहीं लगाने का आग्रह किया है। गृह विभाग के निर्देशों के अनुसार, छठ पर्व के दौरान बुखार से ग्रस्त व्यक्ति, 60 साल से ऊपर के व्यक्ति, 10 साल से कम उम्र के बच्चे व अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त व्यक्तियों को छठ घाटों पर नहीं जाने की सलाह दी है।


इसके साथ ही प्रत्येक व्यक्ति को मास्क का प्रयोग करने और दो गज की दूरी का अनिवार्य रूप से पालन करने की सलाह दी गई है। वहीं, पटना जिला प्रशासन ने छठ व्रतियोंं एवं श्रद्धालुओं के लिए गाइड लाइन भी जारी की है। 

जिला प्रशासन की आम लोगों से अपील है कि वे गंगा घाट पर पूजा करने के लिए न जाएं। जिनको भी पूजा छठ का गंगा घाटों पर जाकर करना है उन्हें पैदल जाने की ही अनुमति होगी। दो पहिया तीन पहिया ठेला रिक्शा कार किसी भी तरह के वाहन का उपयोग पर पूरी तरह से रोक रहेगी। पटना डीएम कुमार रवि ने  पटना के लोगों से अपने घर पर ही पूजा करने का अनुरोध किया है।

Suggested News