बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद फिर से सतर्क हुआ स्वास्थ्य विभाग, एक दिन में सामने आए रिकॉर्ड मामले, बिहार में क्या हाल- जानिए

कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद फिर से सतर्क हुआ स्वास्थ्य विभाग, एक दिन में सामने आए रिकॉर्ड मामले, बिहार में क्या हाल- जानिए

DESK.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत ने पिछले 24 घंटों में 1,590 कोविड मामलों की सूचना दी, जो 146 दिनों में सबसे अधिक है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ओमिक्रोन का सबवेरिएंट XBB.1.16 देश में प्रमुख वायरस स्ट्रेन हो सकता है। 1,590 नए मामलों के साथ भारत के सक्रिय कोरोनावायरस मामलों की संख्या बढ़कर 8,601 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि यह 146 दिनों में दर्ज किए गए सबसे अधिक मामले हैं।

भारत में पिछले कुछ दिनों से कोविड मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है, जिससे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की चिंता बढ़ गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में छह और कोविड -19 मौतें हुईं, तीन महाराष्ट्र से और एक-एक कर्नाटक, राजस्थान और उत्तराखंड से हुई है। वायरल संक्रमण से उबरने वालों की संख्या 4,41,62,832 हो गई है, क्योंकि पिछले 24 घंटों में 910 लोग ठीक हुए हैं। ठीक होने की दर 98.79 प्रतिशत है। मामले की मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत दर्ज की गई। दैनिक सकारात्मकता दर और साप्ताहिक सकारात्मकता दर क्रमशः 1.33 प्रतिशत और 1.23 प्रतिशत है। राहत कि बात है कि इसमें बिहार को लेकर फ़िलहाल को चिंता वाली स्थिति सामने नहीं आई है. 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में अब तक कोविड टीकों की 220.65 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं। पिछले 24 घंटों में कुल 1,19,560 कोविड परीक्षण किए गए और अब तक 92.08 करोड़ परीक्षण किए जा चुके हैं। दैनिक कोविड-19 मामलों में क्रमिक वृद्धि के बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि ओमिक्रॉन का एक्सबीबी.1.16 सबवैरिएंट देश में प्रमुख वायरस तनाव हो सकता है, लेकिन अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु की दर में कोई वृद्धि दर्ज नहीं की गई है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी सभी राज्यों को सलाह दी कि वे कोविड-19 से लड़ने के लिए टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और कोविड उपयुक्त व्यवहार की 5 गुना रणनीति पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखें। अधिसूचना में कहा गया है, "हम COVID-19 की तैयारियों को देखने के लिए एक और मॉक ड्रिल करेंगे। जल्द ही सभी राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में मॉक ड्रिल की जाएगी।"


Suggested News