बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

स्वास्थ्य मंत्रालय ने नीट-पीजी 2023 की सभी श्रेणियों में कटऑफ शून्य की

स्वास्थ्य मंत्रालय ने नीट-पीजी 2023 की सभी श्रेणियों में कटऑफ शून्य की

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा परास्नातक (नीट पीजी) 2023 में काउंसलिंग के लिए अनिवार्य ‘क्वालिफाइंग परसेंटाइल’ को घटाकर शून्य कर दिया है. इस तरह पीजी परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थियों को काउंसलिंग में शामिल होने का मौका मिलेगा.  भारत सरकार के स्वास्थ्य सेवा निदेशालय की मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) ने एक नोटिस में यह जानकारी दी है. अब पात्र विद्यार्थियों के लिये पीजी काउंसलिंग के राउंड-तीन के लिए पंजीकरण और पसंद भरने की खिड़की फिर से खोली जाएगी.

हाल ही में, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को पत्र लिखकर नीट-पीजी 2023 कट-ऑफ प्रतिशत में 30 प्रतिशत तक की कमी करने की मांग की थी ताकि अधिकांश सीटें क्लिनिकल और गैर-क्लिनिकल दोनों शाखाओं में भरी जा सकें.

हाल ही में, फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन  ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से नीट-पीजी 2023 परीक्षा के लिए कट-ऑफ स्कोर कम करने पर विचार करने की अपील की थी.फोर्डा ने कहा, कट-ऑफ कम करके, यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि "बड़ी संख्या में योग्य उम्मीदवारों को इन रिक्त सीटों को भरने का अवसर दिया जाए.

नोटिस जारी होने के बाद, पीजी काउंसलिंग के राउंड-3 के लिए नए पंजीकरण और विकल्प भरने को उम्मीदवारों के लिए फिर से खोला जाएगा. जो मेडिकल अभ्यर्थी परसेंटाइल में कमी के बाद पात्र हो गए हैं, उन्हें स्नातकोत्तर परीक्षा के लिए पंजीकरण करने का फिर से अवसर मिलेगा.  इस बीच, जो उम्मीदवार पहले से पंजीकृत हैं उन्हें भी अपनी पसंद संपादित करने की अनुमति दी जाएगी. पीजी काउंसलिंग के लिए राउंड-3 से आगे का नया शेड्यूल जल्द ही एमसीसी वेबसाइट पर डाला जाएगा.

Suggested News