कोरोना पर हाईकोर्ट में सुनवाई जारी, एडवोकेट जनरल ने कराया नाइट कर्फ्यू सहित जरुरी प्रतिबंध से अवगत

कोरोना पर हाईकोर्ट में सुनवाई जारी, एडवोकेट जनरल ने कराया नाइट कर्फ्यू सहित जरुरी प्रतिबंध से अवगत

PATNA : पटना हाईकोर्ट ने  राज्य में कोरोना महामारी के नए वेरिएंट के बढ़ते प्रभाव के रोक थाम व नियंत्रित किये जाने के मामले पर सुनवाई  की। चीफ जस्टिस संजय करोल की खंडपीठ के समक्ष  राज्य सरकार की ओर से एडवोकेट जनरल ललित किशोर ने इस महामारी के रोक थाम और नियंत्रित करने के लिए की जा रही कारवाइयों का ब्यौरा दिया। शिवानी कौशिक व अन्य द्वारा दायर जनहित याचिकाओं पर सुनवाई हुई। 

 पिछली सुनवाई में कोर्ट ने राज्य सरकार को बताने को कहा था कि करोना महामारी के तीसरे लहर के रोकथाम  और स्वास्थ्य सेवा की क्या कदम उठाए  जा रहे है।एडवोकेट जेनरल ने कोर्ट को बताया कि इस महामारी पर नियंत्रण के कई तरह के राज्य सरकार ने कदम उठाए हैं।करोना महामारी के रोक थाम के दिए गए दिशानिर्देशों का पालन सख्त तरीके किया जा रहा है।

एडवोकेट जनरल ने कोर्ट को बताया कि सार्वजानिक स्थलों,सिनेमा,मॉल,पार्क आदि को फिलहाल बंद कर दिया गया।साथ ही 10 रात्रि से सुबह पाँच बजे तक curfew भी प्रशासन ने लागू कर दिया है। सरकारी, निजी दफ्तरों में कर्मचारियों के पचास फी सदी उपस्थिति के साथ ही कार्य होगा।स्कूलों कॉलेजों में भी इसी तरह की व्यवस्था की गई हैं।

उन्होंने बताया कि राज्य में स्वास्थ्य सेवा को इसके महामारी से निबटने कार्रवाई करने को तैयार किया जा रहा।सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में करोना मरीज के इलाज के पूरी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।  कोर्ट को यह भी बताया गया कि अभी दो लाख व्यक्तियों का प्रति दिन टेस्ट किया जा रहा है।ऑक्सीजन की आपूर्ति व्यवस्था दुरुस्त है और अस्पतालों में ऑक्सीजन आपूर्ति के पूरी कार्रवाई हो रही है। जो व्यक्ति करोना से पीड़ित हैं,उनके लिए इलाज की व्यवस्था की गई है। उन्हें आवश्यक दवाएं उपलब्ध कराई जा रही है।  अभी जो ओम्रिकोन नामक नए वेरिएंट के तेजी से  बढ़ने के कारण स्थिति में परिवर्तन हो रहा है।

बता दें कि दिल्ली,मुंबई जैसे शहरों से ले कर देश के अन्य भागों में ओम्रिकोन बहुत तेजी से फैल रहा है। सुप्रीम कोर्ट, दिल्ली हाईकोर्ट व अन्य कई हाई कोर्ट में ऑनलाइन सुनवाई शुरू कर दी गई है।इस स्थिति को देखते हुए कल से ही पटना हाईकोर्ट में ऑनलाइन सुनवाई प्रारम्भ हो चुका है।

Find Us on Facebook

Trending News