बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हीट वेव का कहर : यूपी के मिर्जापुर में चुनाव कराने पहुंचे छह होमगार्डस की मौत, 17 अस्पताल में भर्ती

हीट वेव का कहर : यूपी के मिर्जापुर में चुनाव कराने पहुंचे छह होमगार्डस  की मौत, 17 अस्पताल में भर्ती

MIRZAPUR : लोकसभा चुनाव के सातवें चरण की वोटिंग से हीट वेव का कहर सुरला बलों पर कहर बनकर टूटा है। न सिर्फ बिहार, बल्कि यूपी में चुनाव कराने पहुंचे सुरक्षा बल तेज गर्मी के कारण अपनी जान गंवा रहे हैं। शुक्रवार को मिर्जापुर में भीषण गर्मी और हीटवेव के चलते चुनावी ड्यूटी में लगे 6होमगार्ड की मौत हो गई. वहीं 17 होमगार्ड्स की तबीयत बिगड़ने पर उन्हें ट्रामा सेंटर में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. वहीं 2 जवानों की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है. डॉक्टर्स का कहना है कि जब इन जवानों को इलाज के लिए लाया गया था उस वक्त सभी को तेज बुखार था और ब्लड प्रेशर भी बढ़ा हुआ था. अंदेशा है कि इन जवानों की मौत भीषण गर्मी की वजह से हुई है.

मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल आरबी लाल ने बताया कि कुल 23 जवानों को लाया गया था. इनमें से 6 जवानों की मौत हो गई है जबकि 2 जवानों की कंडीशन अभी भी गंभीर बनी हुई है. उन्होंने बताया कि जब जवानों को हॉस्पिटल में लाया गया था उस वक्त सभी को बहुत तेज बुखार था, सभी का बीपी बढ़ा हुआ था और सभी के शुगर लेवल्स भी हाई थे. उन्होंने कहा कि जवानों को ब्रेन स्ट्रोक की समस्या के लक्षण दिखाई दे रहे हैं.

मिर्जापुर के तापमान की बात करें तो शुक्रवार को जिले का अधिकतम तापमान 47 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग की मानें तो शनिवार को तापमान और भी बढ़ने का अनुमान है. शनिवार को जिले का तापमान 49 डिग्री को पार कर सकता है. इस बीच शुक्रवार को चिलचिलाती धूप में ड्यूटी में लगे होमगार्ड्स की तबियत बिगड़ने से मौत हो गई.

तीन और कर्मचारियों की मौत

6 होमगार्ड के जवानों के अलावा मिर्जापुर में भीषण गर्मी की वजह से 3 और कर्मचारियों की मौत हो गई है. 6 होमगार्ड के जवान जिनकी मौत हो गई है उनकी पहचान बच्चा निवासी देहात कोतवाली मिर्जापुर, रामजिवावन यादव निवासी गोंडा, त्रिभुवन सिंह निवासी प्रयागराज, सत्य प्रकाश निवासी बस्ती, राम करन चिल्ह मिर्जापुर, कृष्णकांत अवस्थी निवासी सड़वा देहात कोतवाली मिर्जापुर के रूप में की गई है. इनके अलावा जिन तीन कर्मचारियों की मौत हुई है वे शिव पूजन श्रीवास्तव निवासी गाजीपुर, रवि प्रकाश सफाई कर्मचारी निवासी चुनार, अवनीश पांडे निवासी प्रयागराज हैं.

अब तक 166 लोगों की हो चुकी है मौत

यूपी में 29 साल बाद लखनऊ में मई में पारा 45 डिग्री के पार पहुंचा है। कई जगह तापमान 51 डिग्री से ऊपर जा चुका है.  जिसके कारण सभी जिले बुरी तरह प्रभावित हैं। पिछले कुछ दिनों में प्रदेश में 166 लोगों की हीट वेव के कारण मौत हो चुकी है। स्थिति यह है कि वाराणसी के घाटों पर अंतिम संस्कार के लिए नंबर लगाना पड़ रहा है।


Suggested News