बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

OMG! यहां उल्टी घूमती है घड़ियां, तर्क जान आप चौक जाएंगे

OMG! यहां उल्टी घूमती है घड़ियां, तर्क जान आप चौक जाएंगे

वक्त और घड़ी किसी के लिए नहीं रूकती. अपने निश्चित तरीके और दिशा से चलते रहती हैं. स्कूल के समय से ही हमें समय का महत्त्व बताया बताया जाता है और समय देखना भी सिखाया जाता है. घड़ी की सुई दाई ओर चलती है यहीं हमें स्कूल के समय से बताया जाता है. लेकिन ज़रा सोचिये क्या ही अगर ये पता चले कि कहीं घड़ी दाई ओर नहीं बाई ओर चलती है.

हालांकि इससे समय पर कोई फर्क नहीं पड़ता है. ऐसा नहीं है की वक्त उल्ट जाता है. हमारे घर में अगर घड़ी उल्टी चलने लगे तो हम उसे खराब बता कर हटा देते हैं, लेकिन यहां घड़ी उल्टा चलकर सही समय बताती है.

HERE-WATCH-MOVE-IN-OPPOSITE-DIRECTION3.jpg

गोंड़ समुदाय के आदिवासी परिवारों का कहना है कि उनकी घड़ी ही स्‍वाभाविक है जो प्रकृति के नियम अनुसार चलती है. उन्‍होंने अपने समय को गोंडवाना टाइम का नाम दिया है. इस विपरीत दिशा में चलने वाली घड़ी के पीछे यहां के लोगों का तर्क है कि पृथ्वी भी दायीं से बायीं ओर घूमती है। सूर्य, चंद्रमा और तारे भी इसी दिशा में अंतरिक्ष में यात्रा करते हैं.

लकिन यहां बस घड़ी ही नहीं उल्टी चलती यहां तो फेरे भी उल्टा ही लिए जाते हैं. 

HERE-WATCH-MOVE-IN-OPPOSITE-DIRECTION2.jpg

नदी तालाब में पड़ने वाले भंवर और पेड़ के तने से लिपटी बेल सभी की दिशा यही होती है. इसी तरह शादी के समय फेरे भी दाहिने से बायीं ओर घूमकर लिए जाते हैं। इसलिए ये समुदाय मानता है कि दुनिया में प्रचलित घड़ियां प्रकृति के विरुद्ध उलटी दिशा में घूम रहीं, जबकि वे सही दिशा का पालन कर रहे हैं. साथ ही कहा जाता है यह घड़ी 32 समाज की घड़ियों में प्रचलित है.

देखा जाए तो इस तर्क का तोड़ नहीं है और ना ही ये तर्क गलत है

Suggested News