होटवार के कैदियों को कोरोना से बचाने के लिए जेल प्रशासन की बड़ी पहल, इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जेल में लगाये जायेंगे तुलसी के 4000 पौधे

होटवार के कैदियों को कोरोना से बचाने के लिए जेल प्रशासन की बड़ी पहल, इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जेल में लगाये जायेंगे तुलसी के 4000 पौधे

Desk: होटवार के कैदियों को कोरोना से बचाने के लिए जेल परिसर में तुलसी के 4000 पौधे लगाये जायेंगे. जेल प्रशासन का कहना है कि तुलसी का पत्ता रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में काफी उपयोगी है. पहले से भी जेल में तुलसी के काफी पौधे हैं. कोरोना का प्रकोप आने के बाद कैदी और स्टाफ तुलसी के पत्ते का प्रयोग अधिक मात्रा में करने लगे हैं. इस कारण पहले से लगे तुलसी के पत्ते खत्म हो रहे हैं.

इसलिए तुलसी के और चार हजार पौधे लगाने की योजना है़ जेल अधीक्षक हामिद अख्तर ने बताया कि जेल में वर्तमान में 3604 कैदी हैं. प्रत्येक कैदी से एक-एक पौधा लगवाने की योजना है. जो कैदी तुलसी का पौधा लगायेगा, उसके रख-रखाव की जिम्मेवारी भी उसी की होगी़ शेष पौधे कक्षपाल व जेल के स्टाफ लगायेंगे. हर वार्ड की तीन से चार बार हो रही है सफाई कोरोना को लेकर दिन भर में जेल के हर वार्ड की तीन से चार बार सफाई हो रही है.

जेल अधीक्षक ने कहा कि काफी दिनों से जेल के वार्ड व दीवारों का रंग रोगन नहीं हुआ है. दीवारों की गंदगी से संक्रमण फैलने का खतरा रहता है. जेल की दीवार काफी ऊंची है. इसलिए पूरी दीवार का रंग रोगन करना तो मुश्किल है, लेकिन 10 फीट तक रंग रोगन कराया जायेगा. कोट : किसी एक नर्सरी के पास इतनी मात्रा में तुलसी के पौधे नहीं हैं.

अलग-अलग नर्सरी से पौधे खरीदे जायेंगे. कीमत को लेकर थोड़ा समय लग रहा है. एक-दो दिन में तुलसी के पौधे आ जायेंगे.


Find Us on Facebook

Trending News