बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गर्मियों में खुद को कैसे रखे हाइड्रेटेड चुस्त और दुरुस्त

 गर्मियों में खुद को कैसे रखे हाइड्रेटेड चुस्त और दुरुस्त

desk:-

गर्मी के मौसम धीरे –धीरे दस्तक दे रहा है .ऐसे में आपको अपने डाइट में कुछ बदलाव करना चाहिए ताकि  गर्मियों में आपकी सेहत अच्छी रहे नहीं तो जरा सी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है. इस मौसम में ज्यादातर लोगों को डिहाइड्रेशन,पाचन संबंधित बीमारी,विटामिन, मिनरल्स की कमी होने लगती है. आइए जानते हैं कि इस मौसम में किन चीजें का सेवन करे जिससे आप सेहतमंद रहेंगे. 

टमाटर- टमाटर एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर होते हैं. इनमें लाइकोपीन जैसे फायदेमंद फाइटोकैमिकल्स भी होते हैं, जो कैंसर जैसी क्रोनिक डिजीज को ठीक .करने में मदद करता है

तोरई- गर्मियों के मौसम में तोरई की सब्जी जरूर खाएं. तोरई में पेक्टिन नाम का फाइबर होता है जो दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है. ये  कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है 

कद्दू – कद्दू के सेवन गर्मियों में काफी फायदेमंद होता है क्यूंकि यह काफी सुपाच्य होता है.

दही- प्रोटीन से भरा दही गर्मियों के दिनों में आपको अंदर से ठंडा रखने का काम करता है. दही में पाया जाने वाला प्रोटीन पेट को भरा रखता है और इसे खाने के बाद बहुत देर तक भूख नहीं लगती है. इस तरह आप कुछ भी अनहेल्दी खाने से बच जाते हैं. दही में प्रोबायोटिक्स होता है जो पाचन तंत्र को सही रखता है. 

तरबूज- तरबूज गर्मियों में शरीर को ठंडा करने और डिहाइड्रेशन को दूर रखने  में मदद करता है. तरबूज में पानी की मात्रा ज्यादा होती है और इसे खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती है. तरबूज में लाइकोपीन भी होता है जो स्किन को धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है.

संतरा- संतरे में खूब सारा पोटैशियम होता है जो गर्मियों के मौसम में जरूरी माना जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, गर्मियों में पसीने के जरिए पोटैशियम बाहर निकल जाता है जिससे मांसपेशियों में ऐंठन होने की संभावना बढ़ जाती है. इस मौसम में संतरा खाने से बॉडी में पोटैशियम की जरूरी मात्रा बनी रहती है. संतरे में 80 फीसदी जूस होता है जो आपको हाइड्रेटेड रखता है.

ब्लैकबेरीज और रेस्पबेरीज- बेरीज फाइबर का अच्छा स्त्रोत हैं. छोटे सा दिखने वाला बेरी कई गुणों को खजाना होता है. ये  विटामिन C से भरपूर होता है. 

सेब और नाशपाती- ये दो चीजें फाइबर से भरपूर होती हैं. इसके ज्यादा पोषक तत्वों के लिए इसे छिलके समेत ही खाएं. खाने से पहले इसे अच्छे तरह से धो लें.

ग्रीन टी- गर्मियों के दिनों में ग्रीन टी आपको हाइड्रेटेड रखने का काम करती है. स्टडीज के अनुसार, ग्रीन टी कैंसर से लड़ती है, दिल की बीमारी का खतरा कम करती है, कोलेस्ट्रॉल घटाती है और मेटाबॉलिज्म को ठीक करती है. अगर आप गर्मी के दिनों में गर्म पानी में ग्रीन टी नहीं पी सकते हैं तो कोई बात नहीं आप इसे ठंडा भी पी सकते है.

कच्चा सलाद- इस मौसम में हरी पत्ते वाली सब्जियों का सलाद जरूर खाएं. नारंगी और हरे रंग की सब्जियों में कैरोटीनॉयड होता है जो बॉडी में विटामिन ए बनाने का बनाने का काम करता है. ये स्किन को तेज धूप से होने वाले नुकसान से भी बचाता है. अपने सलाद में गाजर, मूंग, तरबूज, टमाटर, अंगूर, और खीरे को मिलाकर सेवन करे

नट्स- गर्मियों के मौसम में मुट्ठी भर मेवे जरूर खाएं. बादाम, काजू और मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होता है. ये कोलेस्ट्रॉल को स्तर को  कम करता है.

किन –किन चीजों का न करे सेवन:-

मसाले :- कई लोग तेल-मसाले का अधिक सेवन करते है जो की गर्मी के लिए सही नहीं है. मिर्च ,अदरक और दालचीनी का सेवन कम से कम  करे तो बेहतर है एक तो इनका तासीर गर्म होता है दूसरा ये पाचन क्रिया को ख़राब करता है.

जंक फ़ूड और तैलीये भोजन - जंक फ़ूड और तैलीये भोजन गर्मी में हमारे पाचन शक्ति को कमजोर कर देते है.

मांस- मछली का सेवन- गर्मी में हमलोग को अंडा ,चिकेन और मछली के सेवन कम से कम करना चाहिए क्यूंकि यह शरीर में गर्मी उत्पन्न करती है .

अंततः इतना जरुर है की जितना हम सुपाच्य और हल्का भोजन करेंगे उतना ही हम कम बीमार पड़ेंगे  


Suggested News