भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरी आईएएस पूजा सिंघल से शुरू हुई पूछताछ, ईडी को मिले हैं पूजा से जुड़े 300 करोड़ के दस्तावेज

भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरी आईएएस पूजा सिंघल से शुरू हुई पूछताछ, ईडी को मिले हैं पूजा से जुड़े 300 करोड़ के दस्तावेज

रांची. करोड़ों रुपए के भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरी IAS पूजा सिंघल से मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय के कार्यालय में में पूछताछ शुरू हो गयी है. ईडी ऑफिस में पूजा के पति अभिषेक झा और सीए सुमन कुमार भी मौजूद है. मनरेगा मामलों में कथित अनियमितता की आरोपों में पूजा और उनके नजदीकियों के ठिकानों पर छापेमारी हुई. इसमें ईडी की टीम ने पूजा सिंघल के 25 ठिकानों में छापेमारी की थी. जहां से 19.31 करोड़ रुपये और 300 करोड़ के दस्तावेज जब्त किये गये थे. 

ईडी ने आईएएस पूजा सिंघल को नोटिस भेज पूछताछ के लिए बुलाया था. मंगलवार सुबह 11 बजे पूजा सिंघल ईडी ऑफिस पहुंची. पूजा सिंघल के पहुंचने से पहले सीए सुमन कुमार ईडी ऑफिस पहुंचे हुए थे. IAS पूजा सिंघल के सीए सुमन कुमार के बूटी मोड़ स्थित सोनाली अपार्टमेंट से 17.49 करोड़ कैश बरामद हुआ था. इसके अलावा डंगरा टोली स्थित ईस्टर्न मॉल में मौजूद सुमन कुमार के ऑफिस से 29.70 लाख रुपया मिला है. गौरतलब है कि प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट 2002 के तहत जांच के दौरान जूनियर इंजीनियर राम विनोद सिन्हा ने बताया था कि खूंटी जिला प्रशासन मनरेगा में 5% कमीशन लेता था. साल 2007 से 2013 के बीच पूजा सिंघल डीसी के रूप में चतरा, खूंटी और पलामू में पदस्थापित थीं. इस दौरान उन पर कई वित्तीय गड़बड़ियों के आरोप लगे थे. इसी दौरान पूजा सिंघल और उनके पति अभिषेक के खाते में 1.43 करोड़ नगद भी जमा हुए थे.

2000 बैच की आईएएस पूजा सिंघल मौजूदा समय में झारखंड के सबसे महत्वपूर्ण विभाग खान एवं खनन विभाग को संभाल रही हैं. उनके खिलाफ इस विभाग में भी धांधली करने का आरोप लगा है. राज्य के भाजपा सहित अन्य विपक्षी दलों ने खान विभाग में बड़ी अनियमितता का कथित आरोप लगाया है. 



Find Us on Facebook

Trending News