बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बंटेंगे तो कटेंगे, एक रहेंगे तो नेक रहेंगे और सुरक्षित रहेंगे! भारत में बांग्लादेश घटना दोहरानेवालों को सीएम योगी ने दी कड़ी चेतावनी

बंटेंगे तो कटेंगे, एक रहेंगे तो नेक रहेंगे और सुरक्षित रहेंगे! भारत में बांग्लादेश घटना दोहरानेवालों को सीएम योगी ने दी कड़ी चेतावनी

AGRA : बांग्लादेश में हुई घटना को लेकर भारत में कई नेता ऐसी ही स्थिति उत्पन्न होने की बात कह रहे हैं। अब इन नेताओं को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कड़ी चेतावनी देते हुए कहा जब हम एक रहेंगे-नेक रहेंगे. बंटेंगे तो कटेंगे. सीएम योगी ने कहा कि बांग्लादेश वाली गलतियां यहां नहीं होनी चाहिए. एक रहेंगे तो नेक रहेंगे और सुरक्षित रहेंगे। सीएम नीतीश ने यह बातें आगरा में वीर दुर्गादास राठौर की प्रतिमा का अनावरण करते हुए कही।

औरंगजेब का दिया उदाहरण

मुख्यमंत्री ने इस दौरान मुगल बादशाह औरंगजेब को दुष्ट बताते हुए कहा कि उसका संबंध भी इसी आगरा से था. उन्होंने कहा, "इसी आगरा में छत्रपति शिवाजी महाराज ने औरंगजेब की सत्ता को चुनौती दी थी और उससे कहा था कि तुम चूहे की तरह ऐसे तड़पते रह जाओगे, लेकिन हिन्दुस्तान पर तुझे कब्जा तो नहीं करने देंगे. राजस्थान में उस समय इस मोर्चा को संभाल रहे थे जोधपुर के नरेश जसवंत सिंह. महाराजा जसवंत सिंह के महत्वपूर्ण सेनापति थे वो वीर दुर्गादास राठौड़ थे. कई बार प्रयास किया औरंगजेब ने जोधपुर पर कब्जा करने का, लेकिन सफल नहीं हो पाया क्योंकि जहां दुर्गादास जैसे वीर हों, वहां ऐसा कर पाना संभव नहीं है।

सीएम योगी ने कहा, "राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर का यही तो संकल्प था। यही कारण है कि उस समय की सबसे बड़ी ताकत से टकराने का एक सबसे बड़ा जज्बा उनके मन में था। बहुत सारे लोग थे, जिन्होंने इन अंग्रेजों और मुगलों के सामने समर्पण कर दिया था। जमींदारी लेने के लिए। कोई पद प्राप्त करने के लिए. याद रखना, उनका नाम इतिहास में ऐसे गुम हो गया, उन्हें कोई पूछता ही नहीं, नाम अगर ले रहे हैं तो वीर दुर्गादास राठौर का। आप जाइए राजस्थान, एमपी कितनी श्रद्धा और सम्मान के साथ उनका नाम लिया जाता है। कई जगहों पर उनकी पूजा की जाती है।


Suggested News