यदि आपका भी खाता CSP में है, तो हो जाएं सावधान, यहां संचालक ही फर्जी ढंग से कर रहे रुपयों की निकासी, जानें पूरा मामला

यदि आपका भी खाता CSP में है, तो हो जाएं सावधान, यहां संचालक ही फर्जी ढंग से कर रहे रुपयों की निकासी, जानें पूरा मामला

LAKHISARAI: बैंकिंग एक ऐसा क्षेत्र है जो कि, बहुत ही विस्तृत रूप धारण कर चुका है। बदलती तकनीकियों के साथ बैंकिंग के क्षेत्र मे भी, परिवर्तन होते रहते है। भारत मे आज भी कई जगह छोटे-छोटे गाँव मे, लोगो को बैंक और उससे सबंधित कार्यो मे, बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सभी जानते हैं कि बैंक के काम में काफी ज्यादा लिखा-पढ़ी होती है, जो गांव के लोगों के लिए थोड़ा-सा मुश्किल हैं।

ऐसे में विशेषकर गांव और सुदूरवर्ती क्षेत्रों के लिए CSP, यानी कि ग्राहक सेवा केंद्र खोले गए हैं, जिससे लोगों को बैंक जैसी सुविधाएं बिना बैंक जाए ही मिल जाती है। जगह-जगह लोगों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए सीएसपी सेंटर खोले गए।

सीएसपी चालक लोगों का खाता कर रहे खाली

ताज़ा मामला लखीसराय के बड़हिया यूको बैंक के सामने सीएसपी (यूको बैंक) का है, जिसे संचालित कर रहे रामानुज कुमार पर मुरारी मल्लिक नाम के खाताधारक ने आरोप लगाते हुए कहा है कि 31 जुलाई को रामानुज कुमार के सीएसपी सेंटर पर अपने खाता का बैलेंस चेक करवाने गए थे। संचालक द्वारा खाता में बैलेंस नहीं होने की बात कहा गया, लेकिन वापस आने पर पता चला कि उसी समय मेरे खाते से अवैध रूप से ₹9000 की राशि निकाल ली गई एवं गलत हस्ताक्षर कर रजिस्टर पर भी मेंशन कर लिया गया। पैसा निकालने संबंधी शिकायत करने पर रामानुज कुमार के द्वारा गाली गलौज किए जाने पर मुरारी मल्लिक द्वारा बड़हिया थाने में आवेदन देकर इसकी सूचना दी गयी।

सीएसपी चालक की निकली हेकड़ी

मुरारी मलिक द्वारा थाने में आवेदन देने के बाद सीएसपी चालक रामानुज कुमार ने बड़हिया थाना एवं यूको बैंक कर्मियों के द्वारा किये गए प्रयास के बाद मुरारी मलिक को मिले 9000 रुपये। ऐसे में यहां पुलिस की तत्परता और बैंक कर्मियों की सूझबूझ की दाद होनी होगी कि उन्होनें तुरंत मामले को नोटिस में लिया और मुरारी मलिक को उनकी जमापूंजी वापस मिली। 

अब सवाल यह उठता है कि इस तरह के अनेकों मामले पहले भी सामने आ चुके हैं जिसमें पीड़ित बैंक एवं सीएसपी के चक्कर लगाते रह जाते हैं पर पेट काटकर जमा की गई रकम वापस नहीं मिलती आखिर इसके जिम्मेदार कौन हैं?

Find Us on Facebook

Trending News