बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

IGIMS पटना और AOMSI ने सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान का किया आयोजन, आपातकालीन स्थिति से निपटने की पुलिस पदाधिकारियों को दी ट्रेनिंग

IGIMS पटना और AOMSI ने सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान का किया आयोजन, आपातकालीन स्थिति से निपटने की पुलिस पदाधिकारियों को दी ट्रेनिंग

PATNA : एसोसिएशन ऑफ़ ओरल एण्ड मैग्जिलोफेशियल सर्जनस ऑफ़ इंडिया का आज सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान पूरे देश में चलाया गया।   जिसमें इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान पटना कि मैग्जिलोफेशियल सर्जरी इकाई ने ट्रैफिक पुलिस अधीक्षक पूरन कुमार झा एवं ट्रैफिक डीएसपी अनिल कुमार के नेतृत्व में सभी ट्रैफिक पुलिस पदाधिकारियों के लिए सड़क दुर्घटना में मरीजों को आपातकालीन स्थिति में कैसे बचाया जाए एवं उसमें मैग्जिलोफेशियल सर्जन के दायित्वों की कार्यशाला का आयोजन किया। जिसमें दो पालियों में 100 से अधिक ट्रैफिक पुलिस पदाधिकारियों को ट्रेनिंग दी गयी। इसमें बिहार में 2022 के सड़क दुर्घटना कें आंकडे बताए गए। जिसमें कुल 10,801 दुर्घटनाग्रस्त गाडियों में, 8898 लोगों की मृत्यु हुई और 7068 गंभीर रूप से जख्मी हुए। 

पूरन कुमार झा ने मैग्जिलोफेशियल सर्जनस और उनके संगठन के इस जागरूकता अभियान की अत्यंत सराहना की और बताया की कैसे उनके नेतृत्व में सड़क दुर्घटनाएं कम हुई हैं। उन्होंने ट्रैफिक पुलिस और नगर-निगम के सहयोग से बने स्मार्ट सिटी इंटीग्रेटेड भवन को भी दिखाया। जिसमें प्रवीण और प्रिया ने ट्रैफिक से जुड़े कई नए उपकरणो की जानकारी दी।

इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान पटना कि मैग्जिलोफेशियल सर्जरी इकाई ने नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी पटना में युवा छात्रों के बीच सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाया। जहां निफ्ट के विधार्थीयों ने अति उत्साहपूर्ण भागीदारी दिखाई और हैलमेट और सीट बेल्ट पहनने का प्रण लिया। निफ्ट के निदेशक राहुल शर्मा और संयोजक मोहम्मद शादाब ने आइजीआइएमएस के साथ एमओयू करार करने का सुझाव दिया और सराहना की। 

आइजीआइएमएस के निदेशक प्रोफेसर डाॅ बिन्दे कुमार,उप निदेशक  प्रोफेसर डाॅ मनीश मंडल एवं पीजीआईडीआर के चीफ प्रोफेसर डाॅ ए के शर्मा ने आइजीआइएमएस की मैग्जिलोफेशियल सर्जरी इकाई को बधाई दी और उनके इस सामाजिक कार्य की सराहना की। इस अभियान से जुड़े बिहार के कुछ प्रसिद्ध मैग्जिलोफेशियल सर्जन में डाॅ श्रुति खेमका, डॉ आशिष कुमार, डॉ जावेद इकबाल, डॉ इरम, डॉ मरियम एवं डॉ प्रियंकर सिंह शामिल थे।

Suggested News