बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुजफ्फरपुर में यात्रियों से अवैध वसूली करना जवान को पड़ा महंगा, रेल एसपी ने सेवा से किया बर्खास्त

मुजफ्फरपुर में यात्रियों से अवैध वसूली करना जवान को पड़ा महंगा, रेल एसपी ने सेवा से किया बर्खास्त

MUZAFFARPUR : समस्तीपुर से मुजफ्फरपुर आ रही साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन में रेल यात्रियों से एक सिपाही के द्वारा अवैध वसूली करने का एक वीडियो बीते फरवरी माह में सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल हुआ था। जिसके बाद मुजफ्फरपुर रेल एसपी कुमार आशीष के द्वारा इस मामले में संज्ञान लिया गया था। वायरल विडियो की सत्यता की जाँच में रेल थाना मुजफ्फरपुर के सिपाही द्वारा अवैध उगाही करने के आरोप में सिपाही कृष्णकांत सिंह को दिनांक-19.02.2023 को रेल एसपी कुमार आशीष ने निलंबित करते हुए, लाईन हाजिर किया था। साथ ही विभागीय कार्यवाही के विरूद्र स्पष्टीकरण की मांग की गयी।

हालाँकि स्पष्टीकरण असंतोषजनक पाते हुये विभागीय कार्रवाई प्रारंभ की गयी। विभागीय कर्रवाई के दौरान रेल पुलिस के जवान को बचाव के कई अवसर दिये गये। किन्तु आरोपित सिपाही के द्वारा अपने बचाव में कोई भी ठोस साक्ष्य समर्पित नही किया गया। जाँच प्राधिकार द्वारा अपने मंतव्य में उल्लेख किये है कि ट्रेन सं0-19166 अप साबरमती एक्सप्रेस में अपचारी द्वारा मार्गरक्षण डियूटी के दौरान डरा धमका कर, जबरदस्ती रेल यात्रियों से अवैध रूप से रूपया वसूली की जा रही थी।

यात्रियों के आक्रोशित होने पर अपचारी (सिपाही) ट्रेन के शौचालय में बंद हो गये थे। जिसे रेलवे सुरक्षा बल के जवानों द्वारा सुरक्षित बाहर निकाला गया था। यह कृत्य आरोपित सिपाही का गंभीर प्रवृति, पुलिस विभाग की छवि आम जनो में धुमिल करने का दोषी पाया गया।

जिसके बाद उक्त प्रमाणित आरोप के लिए दिनांक 20.09.2023 को पी०टी०सी० 719 कृष्णकांत सिंह को रेल एसपी कुमार आशीष ने सेवा से बर्खास्त कर दिया। वही बाकी अधिकारियो को  भी रेल एसपी कुमार ने साफ संदेश दिया है की कार्य में लापरवाही और भ्रष्टाचार बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। ऐसे पुलिसकर्मियों पर कठोरता पूर्वक कार्रवाई की जाएगी। 

मुजफ्फरपुर से मणिभूषण की रिपोर्ट

Suggested News