बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मिचौंग तूफान का बिहार में दिखा असर, तमिलनाडु में तूफान से मचाई सबसे ज्यादा तबाही

मिचौंग तूफान का बिहार में दिखा असर, तमिलनाडु में तूफान से मचाई सबसे ज्यादा तबाही

PATNA-  मिचौंग तूफान के चलते बिहार का मौसम बदल गया है. राज्य में चक्रवातीय तूफान का प्रभाव आंशिक रुप से दिख रहा है. बुधवार को पटना, भागलपुर, नालंदा, नवादा, बांका, औरंगाबाद, गया, अरवल, जहानाबाद, रोहतास, बेगूसराय सहित 10 जिलों में आंशिक बारिश हुई. पटना शहर में भी छिटपुट बूंदाबांदी के बीच दिन भर बादल छाये रहे. शाम में कुछ इलाकों में आंशिक बारिश हुई.नवादा में मौसम ने पूरी तरह करवट ले चुकी है और सड़कों पर खूब बारिश हो रही है.

गुरुवार को  मिचौंग तूफान का प्रभाव बिहार में  कम दिखेगा. अगले दो दिनों के बाद फिर से राज्य भर में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. वही अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी के हो सकती है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक गुरुवार को भी राज्य के कुछ जिलों में बादलों की आवाजाही रहेगी. इस दौरान एक-दो जगहों पर मामूली बारिश हो सकती है.मौसम विभाग के अनुसार 24 घंटे के भीतर मौसम साफ हो जाएगा.

 पटना मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 7 दिसंबर को सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, पटना, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, अरवल, औरंगाबाद, गया, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में एक या दो जगहों पर हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है.मौसम विभाग के अनुसार  3 दिन के बाद राज्य का न्यूनतम पारा 2-3 डिग्री गिर सकता है.     

वहीं  चेन्नै और उसके आसपास के जिलों में तूफान 'मिचौंग' से भारी तबाही हुई है.  किलपौक और कट्टुपक्कम सहित शहर के कई इलाकों में बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हो पाई है. सरकार ने कहा कि कुछ इलाकों में बिजली के तार पानी में गिरने के कारण एहतियाती उपाय के तौर पर बिजली काटी गई. सामान्य स्थिति बहाल किए जाने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं. चेन्नै में 7 दिसंबर को भी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी का ऐलान किया गया है. 'मिचौंग' के असर से हुई भारी बारिश से वेलच्चेरी और तांबरम सहित कई इलाकों में बाढ़ आ गई थी।. बुधवार को भी लोगों को जलभराव वाले इलाकों में अपने घर छोड़कर सुरक्षित जगहों पर जाते देखा गया. अपने बच्चों को लेकर लोगों को सड़कों पर घुटनों तक भरे पानी के बीच से गुजरना पड़ा.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तूफान 'मिचौंग' से प्रभावित हुए लोगों के प्रति संवेदना जाहिर करते हुए बुधवार को कहा कि अधिकारी लोगों की सहायता के लिए जमीनी स्तर पर अथक प्रयास कर रहे हैं. वे स्थिति पूरी तरह से सामान्य होने तक डटे रहेंगे. मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘मेरी संवेदनाएं उन लोगों के परिवारों के साथ हैं जिन्होंने चक्रवात 'मिचौंग' के कारण अपने प्रियजनों को खो दिया है, विशेष रूप से तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में। इस चक्रवात के मद्देनजर मेरी प्रार्थनाएं घायल या प्रभावित लोगों के साथ हैं.’  

Suggested News