बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लैंड फॉर जॉब मामले में दिल्ली के राऊज एवेन्यू कोर्ट में अहम सुनवाई , बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव की बढ़सकती है मुश्कील,लेनी पड़ सकती है जमानत नहीं तो जाना पड़ सकता है जेल!

लैंड फॉर जॉब मामले में दिल्ली के राऊज एवेन्यू कोर्ट में अहम सुनवाई , बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव की बढ़सकती है मुश्कील,लेनी पड़ सकती है जमानत नहीं तो जाना पड़ सकता है जेल!

Patna : लैंड फॉर जॉब मामले में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पर  केस चलेगा या नहीं इसका निर्णय दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में होगा. सीबीआई के विशेष कोर्ट में इसकी सुनवाई होगी.सीबीआई की तरफ से दायर चार्जशीट को अगर कोर्ट स्वीकार कर लेती है और केस चलाने की अनुमति देती है तो उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की मुश्कीलें बढ़ सकती हैं. लैंड फॉर जॉब मामले में सीबीआई ने 3 जुलाई को तेजस्वी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल किया था.

लैंड फॉर जॉब मामले में दाखिल सप्लीमेंट्री चार्जशीट में आरोपी पूर्व रेलमंत्री लालू यादव के खिलाफ मुकदमा चलाने की गृह मंत्रालय ने इजाजत दे दी थी. जमीन के बदले नौकरी के मामले में बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के खिलाफ दाखिल सीबीआई की सप्लीमेंट्री चार्जशीट पर संज्ञान लेने पर हुई  सुनवाई के दौरान राऊज एवेन्यू कोर्ट को सीबीआई ने जानकारी दी. अब चार्जशीट पर आज यानी  21 सितंबर को विशेष सीबीआई अदालत सुनवाई करेगी. 3 जुलाई को सीबीआई ने लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल की थी. इस नई सप्लीमेंट्री चार्जशीट में तेजस्वी यादव का नाम पहली बार आया है इसमे लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी समेत 16 लोगों के नाम हैं. इसमें रेलवे के आरोपी अधिकारियों और नौकरी लेने वालों के नाम भी शामिल हैं.

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव पर साल 2004 से 2009 के दौरान रेल मंत्री रहते हुए रेलवे के ग्रुप डी अभ्यर्थियों से जमीन लेकर नौकरी देने आरोप लगा था. इसके बाद सीबीआई ने इस मामले में लालू यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी ,तेजस्वी यादव समेत 16 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया था.बता दें एक महीने पहले सीबीआई ने केंद्र सरकार से लालू के खिलाफ केस चलाने की अनुमति मांगी थी. लैंड फॉर जॉब मामले में दाखिल सप्लीमेंट्री चार्जशीट में आरोपी पूर्व रेलमंत्री लालू यादव के खिलाफ मुकदमा चलाने की गृह मंत्रालय ने इजाजत दे दी .

सीबीआई ने केंद्र सरकार से लालू यादव के अलावा रेलवे के तीन अधिकारियों के खिलाफ भी मुकद्दमा चलाने की अनुमति मांगी थी. बता दें लैंड फॉर जॉब मामला उस वक्त का है जब लालू प्रसाद यादव रेलमंत्री थे. इसलिए गृहमंत्रालय की अनुमति जरुरी थी. केस में लालू यादव के परिवार की 6 करोड़ की संपत्ति ईडी अटैच कर चुकी है. अटैच की गई सेपत्तियों में बिहार और गाजियाबाद की संपत्ति शामिल है.

साल 2004 से 2009 तक लालू यादव रेल मंत्री थे.आरोप है कि लालू यादव ने पद पर रहते हुए परिवार को जमीन स्थानांतरण के बदले रेलवे में नौकरी दिलवाई. सीबीआई का आरोप है कि रेलवे में की गई भर्तियां रेलवे के मानकों के दिशा निर्देश के अनुरुप नहीं थी.दिल्ली की न्यू फ्रेंड्, कॉलोनी स्थित हाउस नंबर डी-1088 एबी एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर है जिसके मालिक तेजस्वी यादव हैं और इसकी कीमत बाजार में 150 करोड़ रुपए है. तेजस्वी ने 9 नवंबर 2015 को इस कंपनी के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया था,इसपर चेदस्वी का कहना है कि जिस समय का यह मामला है वे काफी छोटे थे.

बहरहाल  लैंड फॉर जॉब मामले में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पर  केस चलाने की अनुमति अगर  दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट  देतेती है तो उन्हें जमानत लेना पड़ेगानहीं तो जेल जा सकते हैं.



Suggested News