IMPORTANT NEWS: अभ्यर्थी हो जाएं तैयार, 11 अगस्त को होगी राज्य स्तरीय बी.एड प्रवेश परीक्षा, कुल 1.36 लाख हैं उम्मीदवार

IMPORTANT NEWS: अभ्यर्थी हो जाएं तैयार, 11 अगस्त को होगी राज्य स्तरीय बी.एड प्रवेश परीक्षा, कुल 1.36 लाख हैं उम्मीदवार

DESK: राज्यभर के सरकारी सहित निजी बीएड कॉलेजों के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा सीईटी बी.एड 2021 की तिथि जारी कर दी गई है। यह परीक्षा आगामी 11 अगस्त को होगी। इसके लिए परीक्षार्थी 4 अगस्त से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए परीक्षार्थियों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। बता दें, इस परीक्षा की तिथि चौथी बार निर्धारित की गई है। इसके पहले तीन बार तिथि में बदलाव किया जा चुका है।

बुधवार को होने वाली इस प्रवेश परीक्षा का वक्त सुबह 11 बजे से 1 बजे तक रखा गया है। परीक्षा में एक लाख 36 हजार 771 छात्र शामिल होंगे। वहीं शिक्षाशास्त्री में नामांकन के लिए कुल 225 अभ्यर्थी हैं। अभ्यर्थियों में पुरुष 75,524, महिला 61,238 और नौ ट्रांसजेंडर हैं। विश्वविद्यालय की ओर से 278 परीक्षा केंद्र तय किये गए हैं। परीक्षा 11 शहरों में होगी। यह जानकारी ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के राज्य नोडल अधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने दी। उन्होनें बताया कि इस बार करीब 35 हजार सीटों के लिए परीक्षा होगी। इधर, विश्वविद्यालय की ओर से तीन बार परीक्षा स्थगित करने के बाद चौथी बार तिथि जारी की गई है। यह परीक्षा तीसरी बार स्थगित की गई है। पहले यह परीक्षा 11 जुलाई को प्रस्तावित थी। इसके पहले 30 जून को परीक्षा कराने का डेट तय किया गया था। इसके पहले मई में तिथि आई थी। वहीं, राज्य सरकार फिलहाल कोई जोखिम उठाना नहीं चाहती थी। इस वजह से परीक्षा को टाला जा रहा था। इधर, विश्वविद्यालय प्रशासन का दावा है कि परीक्षा की तैयारियां पूरी हो गई हैं।


ज्ञात हो कि कोरोनाकाल ने शिक्षण संस्थाओं से लेकर अर्थव्यवस्था तक बे-पटरी हो गई है। यह हाल सिर्फ बिहार का नहीं, बल्कि देश के ज्यादातर राज्यों का है। इस बार तो केंद्र सरकार को 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं भी रद्द करनी पड़ी। वहीं देशभर के कई विश्वविद्यालयों ने भी परीक्षा की तिथियां कई बार बदली गई हैं। अब देखना यह है कि इस बार भी परीक्षा होती है या फिर इसपर कोई ग्रहण लगता है।

Find Us on Facebook

Trending News