IMPORTANT NEWS: राहत की खबर! जल्द गिर सकती हैं खाद्य तेलों की कीमतें, सरकार ले सकती है अहम फैसला

IMPORTANT NEWS: राहत की खबर! जल्द गिर सकती हैं खाद्य तेलों की कीमतें, सरकार ले सकती है अहम फैसला

DESK: देशभर में पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ साथ एक और तेल के दामों में भी बढ़ोतरी हो रही है जिस पर काफी कम लोगों का ध्यान आकृष्ट हुआ है यह है खाने वाले तेल यानी कि सरसों तेल रिफाइंड तेल इनके दाम भी लगातार ऊंचाइयों पर हैं और कई शहरों में तो इन्होंने 200 से भी ज्यादा 200 का आंकड़ा भी पार कर लिया है राहत की बात यह है कि थाने के तेलों के दाम घटे गे यानी कि खाद्य तेल सस्ता होने वाला है.

आपको बता दें पिछले 8 महीने से सरसों तेल रिफाइंड तेल और पाम तेल की कीमतों में 50% तक की वृद्धि हुई है जिस वजह से घर का बजट पूरी तरह से ध्वस्त हो चुका है कई शहरों में तो सरसों तेल की कीमतें 200 के पार भी जा चुके हैं ऊपर से कोरोना के कारण आई आर्थिक मंदी की वजह से लोगों की परेशानियां बढ़ चुकी हैं इसी संबंध में राहत की खबर यह है कि सरकार पाम तेल, सनफ्लावर और सोया ऑयल के आयात पर लगने वाले एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट सेस को घटा सकती है. इससे कीमत में गिरावट आएगी और आम जनता को थोड़ी राहत मिलेगी. गौरतलब है कि सरकार ने बजट 2021 में एग्रीकल्चर इन्फ्रा को डेवलप करने के मकसद से एग्री सेस को शुरू किया था. इस समय पाम ऑयल पर यह 17.50 फीसदी और सूरजमुखी व सोयाबीन तेल पर 20 फीसदी है. अगर इसमें कटौती होती है तो दाम कम होंगे.

सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक, खुदरा बाजार में वनस्पति तेल 140 रुपये के पार पहुंच गया है. पाम तेल में पिछले एक साल में 52 फीसदी की तेजी आई है. पिछले साल मई के पहले सप्ताह में इसका भाव 87 रुपये था जो बढ़कर 133 रुपये पर पहुंच गया. इसी तरह सोयाबीन तेल 50 फीसदी महंगा हुआ है. यह 105 रुपये से 158 रुपये पर पहुंच गया है. सरसों तेल में 49 फीसदी की तेजी आई है और यह 110 रुपये के मुकाबले 164 रुपये के स्तर पर पहुंच चुका है. बिहार समेत कई राज्यों में सरसों तेल 200 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है. अब जनता को बस सरकार से इन कीमतों में कुछ राहत देने की उम्मीद है.

Find Us on Facebook

Trending News