आस्ट्रेलिया में भारत ने गावा के मैदान पर रचा इतिहास, बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी पर लगातार तीसरी बार जमाया कब्जा, पीएम मोदी ने दी बधाई

आस्ट्रेलिया में भारत ने गावा के मैदान पर रचा इतिहास, बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी पर लगातार तीसरी बार जमाया कब्जा, पीएम मोदी ने दी बधाई

डेस्क... चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज भारत ने अपने नाम कर ली। ब्रसबेन के गावा मैदान पर खेले गए आखिरी टेस्ट में भारत ने आस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हराकर इतिहास रच दिया है। इस जीत के बाद भारत क्रिकेट टीम को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और खेल मंत्री प्रकाश जावेडकर जैसी हस्तियों ने भी बधाई दी है। भारत ने आस्ट्रेलिया को उनके ही घर में लगातार दूसरी बार बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज हराया है। 

बता दें कि भारत-आस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आज आखिरी दिन था और भारत के सामने जीत के लिए 328 रनों की चुनौती थी। इसे तीन विकेट रहते ही हासिल कर लिया। इस जीत के बाद इंडिया ने कई कीर्तिमान स्थापित कर दिए। इंडिया ने लगातार दूसरी बार आस्ट्रेलिया को आस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में मात दी है। इससे पहले इंडिया ने 2018-19 में भी सीरी को 2-1 से अपने नाम किया था। इस जीत के बाद भारत क्रिकेट टीम को बधाई देने का सिलसिला जारी हो गया। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये नया हिंदुस्तान है और इस जीत के लिए पूरी यंगिस्तान टीम को बधाई है।

इससे पहले आपको बता दें कि इस मैच से पहले भारत के 9 खिलाड़ी चोटिल होकर बाहर हो गए थे और इसके बाद पूरी नई टीम के साथ आखिरी टेस्ट मैच खेलने के लिए भारतीय टीम मैदान में उतरी। आस्ट्रेलिया टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और पहली इनिंग में 369 रनोें का बेहतर स्कोर खड़ा कर दिया। जवाब में उतरी टीम इंडिया ने खेलते हुए 336 रन बनाए, जिसमें वाशिंगठन सुंदर और शार्दुल ठाकुर की बेहतरीन पारियां शामिल थीं। 

इसके बाद आस्ट्रेलिया ने मामले रनों के बढ़ते साथ खेलना शुरू किया और दूसरी पारी में 294 रन बनाकर इंडिया के समक्ष 328 रनों का कठिन लक्ष्य रख दिया। आखिरी पारी में जब भारतीय टीम ने खेलना शुरू किया तो रोहित शर्मा का जल्द विकेट खोने के बाद शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजार ने जीत की नींव रखी। वहीं शतक से महज 9 रन दूर शुभमन गिल का विकेट जाने के बाद कप्तान रहाणे ने 22 रनों की उपयोगी पारी खेल कर आउट हो गए। वहीं पुजार भी मैराथन अर्धशतक बनाने के बाद अपना विकेट गवां दिया, लेकिन दूसरे छोड़ पर खडा़े रिषभ पंत ने अन्य खिलाड़ियों के साथ छोटी-छोटी पारी खेल कर इंडिया को ऐतिहासिक जीत दिला दी। 

भारतीय क्रिकेट टीम ने इस जीत के बाद क्रिकेट के अध्याय में ऐतिहासिक पल को दर्ज करा दिया। बता दें कि इंडियन टीम ने आस्ट्रेलिया को गावा के मैदान में 32 सालों के बाद परास्त कर उसका घमंड तोड़ा। वहीं लगातार सात जीत के बाद भातरीय टीम ने आस्ट्रेलिया का गावा में जीत के पहिए को रोक दिया। इसके अलावा भारतीय टीम ने लगातार बॉर्डर-गवास्कर ट्राफी को अपने नाम पर कर लिया और ऐतिहासिक जीत के साथ ही भारत का आस्ट्रेलिया दौरा भी संपन्न हो गया। 






Find Us on Facebook

Trending News