बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नवगछिया में आमरण अनशन पर बैठी छात्राओं ने महिला कॉलेज के मुख्य द्वार पर लटकाया ताला, मांगों को मिला ABVP का समर्थन

नवगछिया में आमरण अनशन पर बैठी छात्राओं ने महिला कॉलेज के मुख्य द्वार पर लटकाया ताला, मांगों को मिला ABVP का समर्थन

NAUGACHHIA : कोसी और गंगा से घिरा नवगछिया अनुमंडल में छात्रों को शिक्षित बनने के लिया सरकार ने नवगछिया में मदन अहिल्या महिला कॉलेज का निर्माण तो करवा दिया मगर दूर दराज से नवगछिया पढ़ने आने वाली गरीब छात्राओं के लिया कई वर्षो से बन कर तैयार छात्रावास धूल फांक रही है। इसको लेकर कॉलेज की छात्राएं आज से आमरण अनशन पर बैठी है और उनकी मांग है कि कॉलेज में वर्षो से बनकर तैयार छात्रावास को चालू किया जाए। वहीं आमरण अनशन के दौरान एक छात्रा भी बेहोश हो गई जिसके बाद आमरण अनशन पर बैठी छात्राओं ने कॉलेज के मुख्य द्वार पर ताला लगा दिया।आपको बता दें की नवगछिया पुलिस जिले के एकमात्र महिला कॉलेज होने के साथ साथ नवगछिया से सटे जिला कटिहार, खगड़िया, पुर्णिया, मधेपुरा , बांका, भागलपुर के छात्रा भी लाभान्वित होते हैं। दूर से आने के कारण वैसे छात्रा रोज कॉलेज नही आ पाते है जिससे उनका 75 प्रतिशत हाजरी पूरी नही हो पाती है। वैसे छात्राओं को रह कर पढ़ाई करने के लिए कॉलेज कैंपस में दो छात्रावास का निर्माण भी करवाया गया है मगर वह आज तक चालू नही हो सका है। 

एक छात्रावास वर्ष 2004 ई में बनाया गया था जिसे हैंड ओवर तो कर दिया गया मगर वो आज तक चालू नही हो सका वही वर्ष 2008 ई में एक और छात्रवास का निर्माण करवा गया वो अब तक हैंड ओवर नही किया गया है। दोनों छात्रावास का आलम यह है कि वह खंडहर में तब्दील हो चुका है दिवारे झड़ने लगी हैं कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है बिना छात्रावास चालू हुए ही मरम्मती का कार्य करवाना अति आवश्यक है। इसके बावजूद अब तक छात्रावास को चालू नहीं करवाया गया है जिससे छात्रों को पैसा खर्च कर दूर दराज से कॉलेज आना पड़ता है। छात्रावास को चालू कराने को लेकर छात्राओं ने लगातार महाविद्यालय में मांग पत्र, विश्वविद्यालय में कुलपति को मांग पत्र, धरना प्रदर्शन भी किया यहाँ तक की छात्रा भुख हड़ताल कर भी बैठी फिर भी विश्वविद्यालय प्रशासन का आंखे नहीं खुला। बहुत बार समय अधिक आने में लगने के कारण कक्षा या फिर परीक्षा भी छुट जाता है। कोई आवश्यक कार्य के लिए अगर दुसरे जिले से छात्रा आती है तो उन्हे रात्रि विश्राम का बंदोबस्त करना पड़ता है, यही अगर महाविद्यालय में छात्रावास रहता तो फिर ये सभी परेशानी नहीं होता।

मुस्कान कुमारी

आयरन युक्त पानी पीने की मजबूरी

: मुस्कान कुमारी, छात्रा ने कहा कि हमलोग को यहां आयरन युक्त पानी पीना पड़ता है। ग्राउंड में हमलोग खेल नही सकते हैं क्योंकि ग्राउंड बहुत ज्यादा खराब है। हमलोग को न तो हॉस्टल की व्यवस्था दी गई है और किसी भी प्रकार की समस्या होती है तो शिक्षक कहते है की यहां जाओ वहां जाओ। यहां बहुत सारी समस्या है जिसका निदान नही हो पा रहा है।

कुशुम कुमारी

आठ साल से कर रहे हैं आंदोलन

कुशुम कुमारी, छात्रा ने कहा की नवगछिया में पीजी की पढ़ाई की व्यवस्था होनी चाहिए और भी बहुत सारी समस्या यहां भरा हुआ है। हमलोग पिछले 8 वर्षो से आंदोलन कर रहे है लेकिन इसका निवारण नही किया जा रहा है।

अनुज चौरसिया।

कुलपति नहीं सुनते हमारी शिकायत

: अनुज चौरसिया, ABVP सदस्य ने कहा की हमारे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के बैनर तले आज सुबह से हीं हमलोग अनशन पर बैठे हुए है। हमलोग 7 सूत्रीय मांगों को लेकर आमरण अनशन पर बैठे हुए है। सबसे प्रमुख समस्या है की हमलोग पिछले 8 वर्षो से हमलोग विश्वविद्यालय के कुलपति से छात्रवास को चालू करने की मांगों को लेकर आवेदन देते आ रहे है लेकिन माननीय विश्वविद्यालय के कुलपति महोदय ताल मटोल करते नजर आ रहे हैं।

डा. राजीव रंजन, प्रिंसिपल

विश्वविद्यालय को किया सूचित - प्रिसिंपल

 डॉक्टर राजीव रंजन, प्रिंसिपल , MAM कॉलेज ने कहा की इसमें छात्राएं आमरण अनशन पर बैठी हुई है। हमे 15 तारीख को इनलोगों ने पत्र दिया कि हमलोग आमरण अनशन करेंगे। मैंने इनकी समस्याओं को कुलपति को प्रेसित कर दिया, विश्वविद्यालय को सूचना दे दिया और कुलपति से मेरी बात भी हुई और कुलपति ने कहा की मैं गंभीरतापूर्वक इनकी समस्याओं पर विचार करूंगा।

रिपोर्ट - अंजनी कुमार कश्यप

Suggested News