बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नवादा में किसानों की मेहनत में फिरा पानी, 25 बीघा में लगी गेहूं की फसल जलकर हुई नष्ट, इलाके में छाई मायूसी

नवादा में किसानों की मेहनत में फिरा पानी, 25 बीघा में लगी गेहूं की फसल जलकर हुई नष्ट, इलाके में छाई मायूसी

NAWADA: बिहार में बढ़ते तापमान के कारण अगलगी की घटना में खासा इजाफा हो रहा है। अगलगी में लाखों का नुकसान हो रहा है। ऐसा ही एक मामला नवादा से सामने आया है। जहां सेवइया गांव के बधार में गेहूं की फसल में भीषण आग लग गई है। अगलगी की घटना में 25 बीघे में लगी गेहूं की फसल जलकर नष्ट हो गई है। वहीं फिलहाल ग्रामीण आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही है। 

दरअसल, नवादा जिले के वारिसलीगंज प्रखंड क्षेत्र के सेवइया गांव के बधार में अचानक आग लग जाने से दर्जन भर किसानों के करीब 25 बीघा में लगी गेहूं फसल जल कर राख हो गई। ग्रामीणों के सहयोग से कड़ी मशक्कत बाद आग पर काबू पाया जा सका। नवादा से पहुंची मिनी दमकल कोई काम नहीं आ सका। इस घटना की जानकारी किसानों ने स्थानीय सीओ देकर मुआवजे की मांग की है।

जानकारी के अनुसार, सेवइया गांव से दक्षिण पूरब स्थित बधार में गेहूं की फसल में आग लग गई। देखते ही देखते दर्जन भर किसानों के तैयार करीब 25 बीघा में लगी गेंहू फसल जल कर खाक हो गई। ग्रामीण श्रवण कुमार ने बताया कि गांव के रविंद्र सिंह का करीब ढाई बीघा, देवेंद्र सिंह का ढाई बीघा, सुनील सिंह का तीन बीघा, रज्जू सिंह का ढाई बीघा, अनुज सिंह का पांच बीघा, अवधेश सिंह डेढ़ बीघा, लल्लू सिंह का डेढ़ बीघा, संजय सिंह का दो बीघा, पंकज सिंह का दो बीघा, कोयल सिंह समेत अन्य किसानों की गेहूं की फसल जल कर राख हो गई है। 

खेत में आग लगने की जानकारी मिलने पर ग्रामीण आग पर काबू पाने के लिए घरों से निकल पड़े। बोरिंग पम्प के माध्यम से आग पर काबू तो पा लिया गया, परंतु तबतक वहां लगे करीब 25 बीघा में तैयार गेहूं की फसल जल कर खाक हो गई। नवादा से दमकल पहुंचने के पूर्व ग्रामीणों ने द्वारा काबू पा लिया गया था। इस घटना की जानकारी ग्रामीणों द्वारा सीओ को दे दी गई है। आग लगने के कारणों का पता नही चल सका है। लोगों ने संभावना जताई है कि बिजली की चिंगारी से आग लगी है। इस संबंध में सीओ राजेश कुमार ने कहा कि आग लगने की जानकारी मिली है। जांच कर अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी।


नवादा से अमन की रिपोर्ट

Suggested News