बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चौथे चरण में सोना के साथ चांदी और कार के शौकीन हैं नेता, 476 प्रत्याशी करोड़ो के संपत्ति के हैं मालिक,50 उम्मीदवारों पर महिला अत्याचार करने का आरोप

चौथे चरण में सोना के साथ चांदी और कार के शौकीन हैं नेता, 476 प्रत्याशी करोड़ो के संपत्ति के हैं मालिक,50 उम्मीदवारों पर महिला अत्याचार करने का आरोप

लोकसभा चुनाव का रण अपने सबाब पर पहुंचने लगा है. चौथे चरण का मतदान 13 मई को होनी है. इस चरण में तेलंगाना, आंध्र प्रदेश समेत नौ राज्यों की 96 सीटों पर चुनाव होगा. इनमें बिहार के पांच. झारखंड के चार , मध्य प्रदेश के नौ, आंध्र प्रदेश की पच्चीस  तेलंगाना में सतरह, उत्तर प्रदेश के तेरह, पश्चिम बंगाल के आठ,  महाराष्ट्र के ग्यारह और ओडिशा के चार  शामिल हैं. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स  की रिपोर्ट के अनुसार चौथे चरण में कुल 1,717 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. इनमें 21 फिसदी यानी 360 उम्मीदवारों पर आपराधिक केस दर्ज हैं.28  प्रतिशत यानी 476 प्रत्याशी करोड़पति हैं. वहीं, दस प्रतिशत यानी 170 महिलाएं चुनाव मैदान में हैं.

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स  और नेशनल इलेक्शन वॉच ने 1,717 में से 1,710 उम्मीदवारों के चुनावी हलफनामों का विवरण जारी किया है. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की रिपोर्ट के अनुसार लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 28 फ्रतिशत 476 प्रत्यासी  ने अपनी संपत्ति एक करोड़ रुपये से अधिक घोषित की है. 

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की रिपोर्ट के अनुसार 360 दागी उम्मीदवारों में से 274 पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. वहीं, 17 उम्मीदवारों को किसी न किसी मामले में दोषी करार दिया जा चुका है. चौथे चरण में चुनाव लड़ रहे 11 उम्मीदवारों ने अपने ऊपर हत्या का मामला दर्ज है. 30 प्रत्याशी पर हत्या के प्रयास  का मामला दर्ज है.


एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स  की रिपोर्ट के अनुसार राजनीतिक दलों ने इस चरण में भी ऐसे दागी नेताओं को टिकट दिया है, जिन पर महिलाओं के खिलाफ अत्याचार और दुष्कर्म के मामले में दर्ज हैं. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की रिपोर्ट के अनुसार, चौथे चरण में 50 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन पर महिलाओं पर अत्याचार करने का आरोप है. इनमें से पांच पर दुष्कर्म से संबंधित आईपीसी की धारा 376 के तहत मामले दर्ज हैं.

चौथे चरण में 644 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता 5वीं और 12वीं के बीच घोषित की है. 




Suggested News