BIHAR NEWS : नक्सल प्रभावित इलाके में लोगों ने खुद के पैसे से कराई पैन की सफाई, कहा सरकार पर कोई भरोसा नहीं

BIHAR NEWS : नक्सल प्रभावित इलाके में लोगों ने खुद के पैसे से कराई पैन की सफाई, कहा सरकार पर कोई भरोसा नहीं

NAWADA : जिले के नक्सल प्रभावित इलाका मेसकौर प्रखंड क्षेत्र के अंकरी पांडेबिगहा पंचायत के कोपिन गांव के ग्रामीणों ने खुद से चंदा कर सिंचाई के लिए पैन की सफाई की। ग्रामीण जानकी प्रसाद ,विनोद प्रसाद,अशोक प्रसाद, चंद्रिका प्रसाद,मुनिलाल प्रसाद,छोटेलाल प्रसाद,दिनेश प्रसाद आदि ने बताया कि हम पूरे गांव के लोग मिलकर प्रत्येक घर से 20 रु कट्टा के हिसाब से चंदा किया। उसी राशि से हमलोग का पैन गांव कोपीन से लेकर राजेन्द्र स्मारक उच्च विधालय मेढकुरी  (करीब 2 किलो मीटर) तक सफाई करवा रहे है। 

उन्होंने कहा कि हम लोग जिले से लेकर प्रखंड के अधिकारी को आवेदन देते देते थक गए। जनप्रतिनिधि को आवेदन दिए, लेकिन किसी ने हम लोगों के प्रति ध्यान नहीं दिया। जिसके कारण ही हम लोग श्रमदान कर खुद ही पैन की सफाई कर रहे हैं और सिंचाई की व्यवस्था कर रहे हैं। हम लोगों को किसी पर कोई भरोसा नहीं है। सरकार किसानों के लिए बड़ी बात करती है। लेकिन धरातल पर कुछ भी नजर नहीं आता है।

उन्होंने बताया कि पैन के पानी से करीब 400 एकड़ जमीन को पटवन होता हैं। मेसकौर प्रखंड क्षेत्र जिला के सबसे सुदूर एवं पिछड़ा हुआ प्रखंड है। यहां एक पानी के बिना किसानों के सपने चकनाचूर हो जाता है। अगर इसकी सफाई सरकार के चलाए जा रहे योजनाओं के तहत हो जाता तो हम लोगों को सिंचाई के लिए काफी सुविधा होता। लेकिन दुर्भाग्य है कि हम लोग 7 वर्षो से इसी तरह चंदा कर प्रत्येक वर्ष पैन की सफाई करवाते हैं। जिसकी खर्च अभी तक करीब एक लाख चौदह हज़ार रुपया हो चुका है। 

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट


Find Us on Facebook

Trending News