चीन की तीन बड़ी मोबाइल कंपनियों के ऑफिस में आयकर का छापा, जब्त किए गए सारे महत्वपूर्ण दस्तावेज

चीन की तीन बड़ी मोबाइल कंपनियों के ऑफिस में आयकर का छापा, जब्त किए गए सारे महत्वपूर्ण दस्तावेज

DESK : देश की मोबाइल बाजार की बड़ी कंपनियों में शामिल शाओमी, वन प्लस व ओप्पो के ठिकानों और उनसे जुड़े सभी जगहों पर बुधवार को आयकर विभाग ने छापेमारी की है। बताया जा रहा है कि इन कंपनियों द्वारा बड़ी संख्या में कर चोरी की है। बताया जा रहा है कि उक्त छापेमारी शाओमी, वनप्लस और ओप्पो के लिए दिल्ली-एनसीआर, कर्नाटक समेत 15 जगहों पर तलाशी ली जा रही है। चीनी मोबाइल कंपनियों के डिस्ट्रीब्यूशन पार्टनर्स, कॉर्पोरेट दफ्तर, गोदामों और मैन्यूफैक्चरर्स के ठिकानों पर छापेमारी की गई है। 

ऑफिस खुलने के साथ पहुंच गई थी आईटी की टीम

ग्रेटर नोएडा में सुबह ओप्पो का ऑफिस खुलने के कुछ देर बाद ही करीब 11 बजे इनकम टैक्स की टीम पहुंच गई। ऑफिस के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात है। टीम ने फिलहाल किसी के ऑफिस से बाहर जाने पर रोक लगा दी। टीम कंपनी के अफसरों की मौजूदगी में दस्तावेजों की जांच की गयी है। सूत्रों ने बताया कि इनकम टैक्स विभाग को यह जानकारी मिली है कि ओप्पो कंपनी टैक्स चोरी और स्थानीय लोगों को रोजगार देने में धांधली कर रही है। इस कार्रवाई के दौरान आयकर विभाग ने टैक्स चोरी और डेटा चोरी से संबंधित सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज भी जब्त कर लिए हैं। बताया जा रही है कि यह टैक्स चोरी करोड़ों रुपए से अधिक की हो सकती है।

 ZTE के यहां पड़े छापे से मिले थे सबूत

तलाशी अभियान गुप्त आय और कर चोरी को लेकर खुफिया इनपुट पर आधारित है। इसी साल अगस्त में चीनी टेलिकॉम इक्विपमेंट बनाने वाली कंपनी ZTE के ठिकानों पर भी रेड मारी गई थी। इस दौरान इनकम टैक्स विभाग को कर चोरी का पता भी चला था। जिसके बाद से देश के सभी चीनी मोबाइल कंपनियों पर आयकर विभाग निगरानी रख रही थी।


Find Us on Facebook

Trending News