बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दुनिया भर में डायबिटीज मरीजों का हब बन गया है भारत, लोगों में जागरुकता की कमी है बीमारी का बड़ा कारण

दुनिया भर में डायबिटीज मरीजों का हब बन गया है भारत, लोगों में जागरुकता की कमी है बीमारी का बड़ा कारण

AURANGABAD : औरंगाबाद के गोह में डॉक्टर विकास कुमार के द्वारा अपने पिता स्वर्गीय  डॉक्टर नंदकिशोर शर्मा के तीसरी पुण्यतिथि के मौके पर निःशुल्क चिकित्सा तथा परामर्श शिविर का आयोजन किया गया। यह शिविर कल सुबह 9 बजे से लेकर रति 9 बजे तक चला। जिसमें भारी संख्या में गोह प्रखंड मुख्यालय तथा आस पास के ग्रामीणों ने अपना हेल्थ चेकअप तथा बॉडी स्कैनिंग करवाया।

 वहींं मीडिया से बात चीत के दौरान डॉ विकास कुमार ने बताया कि लोगों में ऐसी बहुत सारी बीमारी होती है जो बाहर से दिखाई नहीं देता है लेकिन अंदर से वह बीमारी बढ़ाते जाता है उन्होंने यह भी बताया कि आज भारत दुनिया का डायबिटीज के मामले में नंबर वन हो गया है. उन्होंने यह भी बताया है  कि शिविर के दौरान काफी लोगों का हेल्थ चेकअप तथा बॉडी स्कैनिंग किया गया जिसमें काफी मात्रा में लोगों के अंदर डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, तथा हार्ड से संबंधित बीमारी पाए गए हैं जो हमारे जिला के लिए अच्छी संकेत नहीं है उन्होंने लोगों से अपील किया है कि जिस तरह आप अपने बच्चे या अपने बर्थडे मनाते हैं।

 इस तरह साल में एक बार अपने बॉडी का फूल चेकअप करवा लें जिससे आपके अंदर बढ़ाने वाली बीमारी को आसानी से पकड़ा जा सके और समय रहते उसका उचित इलाज हो सके उन्होंने यह भी बताया की बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिनको यह भी पता नहीं होता है कि हमारे अंदर डायबिटीज  या हाई ब्लड प्रेशर जैसी खतरनाक बीमारी है, उन्हें यह पता ही नही होता हैं, जिसके कारण आए दिन किडनी से संबंधित बीमारियां तथा ब्रेन हेमरेज होने का शिकायत ज्यादा बढ़ गया है उन्होंने आम लोगों से यह अपील किया है कि लोग अपने सेहद को लेकर सदा सचेत तथा सतर्क रहें और साल में एकबार जांच अवश्य कराये.जिससे आप स्वस्थ तथा रोगों से सुरक्षित रह सके

 वहीं महिला रोग विशेषज्ञ डॉक्टर निशा सिंह ने बताई कि निःशुल्क शिविर में जाँच के दौरान काफी संख्या में महिलायों का हेल्थ चेकअप किया गया जिसमे भारी संख्या में घुठने का दर्द तथा बच्चदानी से सम्बंधित बीमारी उभर कर सामने आया है , जिसके कारण उन्हों ने महिलावो को समय से पौस्टिक आहार लेने तथा कैल्सियम युक्त दवा का इस्तेमाल करने की सलाह दिया है। 

Suggested News