इंडिया वालों से फेसबुक और गूगल की कमाई इतनी की सुनकर उड़ जाएंगे होश,देश मे हैं 68 करोड़ इंटरनेट यूजर्स

इंडिया वालों से फेसबुक और गूगल की कमाई इतनी की सुनकर उड़ जाएंगे होश,देश मे हैं 68 करोड़ इंटरनेट यूजर्स

Desk: फेसबुक और गूगल जैसी कंपनियां साल भर में इंडिया से इतनी कमाई कर लेती है कि अगर आप सुनेंगे तो आपके होश उड़ जाएंगे। 68 करोड़ से ज्यादा लोग हिंदुस्तान में इंटरनेट का उपयोग करते हैं। इस देश मे स्मार्टफोन यूजर्स की एक बड़ी संख्या मौजूद है ।यही कारण है कि सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक और गूगल इंडिया से साल भर में 11 हजार करोड रुपए तक कमा लेती है। यानी आप इसे कुछ इस तरीके से कह सकते हैं कि फेसबुक और गूगल जैसी कंपनियां कमोबेश इंडिया पर निर्भर हैं।

साल भर में 11 हजार करोड़ की कमाई
हाल के दिनों में फेसबुक लगातार विवादों में घिरा रहा है। राजनीतिक पार्टियां लगातार पक्षपात का आरोप भी लगाती रही हैं ।कांग्रेस ने तो अस्पष्ट तरीके से फेसबुक पर भाजपा के पक्ष में काम करने का आरोप लगाया है वहीं एक  बीजेपी विधायक का फेसबुक प्रोफाइल बंद करने के बाद बवाल और बढ़ गया है। हालांकि फेसबुक के के द्वारा लगातार कंटेंट को लेकर ग्राहकों को जागरूक किया जा रहा है ।लेकिन इस बीच देश की बड़ी राजनीतिक पार्टियों के बीच  फेसबुक पर तोहमत लगाने का दौर भी जारी है ।गौरतलब है कि देश में 68 करोड़ इंटरनेट यूजर हैं ।स्मार्ट फोन यूज़ करने वालों की संख्या काफी ज्यादा है। करीब-करीब लोगों ने अपना फेसबुक प्रोफाइल बना रखा है। अमूमन 90 प्रतिशत लोग दिन भर में करीब दो दर्जन से ज्यादा  ज्यादा बार फेसबुक प्रोफाइल सर्च करते हैं।

11 हजार 5 सौ करोड़ का एड रेवेन्यू
रिकॉर्ड के मुताबिक 11 हजार 5 सौ करोड़ रुपए ऑनलाइन एड रेवेन्यू फेसबुक और गूगल का वित्तीय वर्ष 2019 में रहा था। बताया जाता है कि इसमें फेसबुक की हिस्सेदारी जहां 2233 करोड़ रुपए रही, वहीं गूगल के करीब 9203 करोड रुपए । बताया जा रहा है कि यह लगातार बढ़ने का अनुमान है। गौरतलब है कि ऑनलाइन ऐड में 68 फ़ीसदी पर फेसबुक गूगल का कब्जा है और हम 20% विज्ञापन डिजिटल मीडिया पर ही दे रहे हैं। सोशल मीडिया पर विज्ञापन में खर्च हुए रुपये के आंकड़े आंखे खोल देने वाली है। रिपोर्ट की माने तो 2019 में भारतीय कंपनियों ने डिजिटल मीडिया पर ऐड देने मैं जो रुपए खर्च किए हैं उसमें से करीब 28 फ़ीसदी यानी करीब 3835 करोड़ रुपए सोशल मीडिया पर विज्ञापन देने में खर्च हुए हैं वही इस 25 फ़ीसदी रुपए पेड सर्च के लिये खर्च किये गए हैं

Find Us on Facebook

Trending News