बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अमेठी में बनेगी दुनिया की सबसे खतरनाक असॉल्ट AK-203 राइफल, जानिए- खासियत

अमेठी में बनेगी दुनिया की सबसे खतरनाक असॉल्ट AK-203 राइफल, जानिए- खासियत

NEWS4NATION : भारत और पाकिस्तान में जारी तनातनी के बीच सेना को मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है।  यूपी के अमेठी में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री की कोशिश और रूस के सहयोग से अमेठी में बंद पड़े यूनिट में AK 203 मॉर्डन राइफल बनाने का काम शुरू होगा। अमेठी में भारतीय सेना के लिए 7.5 लाख राइफल्स बनाए जाएंगे।

सेना को एके-47 राइफल(AK-47 rifle) का आधुनिक वर्जन एके-203(AK–203) से लैश किया जाएगा। इसके लिए भारत ने रूस के साथ समझौता किया है। इस करार के अनुसार, रूस के सहयोग से भारत में सात लाख 50 हजार (750,000) असॉल्ट राइफलें बनेगी।

एके-203 असॉल्ट राइफलों के लिए ओएफबी और रूसी कंपनी कंसर्न क्लानिश्नकोव के बीच रक्षा सौदे पर करार हुआ है। भारत और रूस की कंपनियां मिलकर इसे बनाएंगी। भारतीय सेना की पुरानी इंसास राइफल को रिप्लेस किया जाएगा और इसकी जगह जवानों को एके-203 असॉल्ट राइफलें मिलेंगी।

अभी भारतीय सेना के पास 5.56 गुणा 45 एमएम इंसास राइफलें हैं। इन्हें आधुनिक और उन्नत तकनीक वाली 7.62 गुणा 51 एमएम राइफल से बदलना आवश्यक हो गया था। चीन से लगती 3,600 किलोमीटर की लंबी सीमा पर तैनात जवान इस राइफल का इस्तेमाल करेंगे। 

Suggested News