Indian Society of gastroenterology ने दिवंगत डॉ. प्रकाश कुमार को किया याद, मरणोपरांत दिया लाइफ टाइम एचिवमेंट अवार्ड

Indian Society of gastroenterology ने दिवंगत डॉ. प्रकाश कुमार को किया याद, मरणोपरांत दिया लाइफ टाइम एचिवमेंट अवार्ड

RANCHI : Indian Society of gastroenterology ने अविभाजित बिहार के प्रसिद्ध पूर्व गैस्ट्रो इंटरोलॉजिस्ट डॉ. प्रकाश कुमार को श्रद्धाजंली दी है। रांची में संस्था की तरफ से आयोजित कार्यक्रम BJ ISG GASTROCON 2022  में प्रसिद्ध चिकित्सक के निधन पर शोक जाहिर किया गया। साथ ही उनके बिहार झारखंड के चिकित्सा  के क्षेत्र में उनके योगदान को कभी न भूलनेवाला बताया गया। साथ ही मरणोपरांत संस्था की तरफ से उन्हें लाइफ टाइम एचिवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। बता दें कि डॉ. प्रकाश कुमार का पिछले साल दिसंबर में निधन हो गया था।

आधुनिक चिकित्सा पद्धति के रहे प्रणेता

कार्यक्रम में स्व. डॉ. प्रकाश कुमार के योगदान पर प्रकाश डालते हुए बताया गया कि उन्होंने अपना करियर पटना के IGIMS से शुरू किया। यहां उन्होंने  Department of gastroenterology में काम करना शुरू किया।  उस समय बिहार का विभाजन नहीं हुआ था।

IGIMS में काम करने के दौरान उनका पूरा ध्यान मरीजों को बेहतर इलाज के लिए आधुनिक चिकित्सा पद्धति के लिए जरुरी इक्यूपेमेंट जुटाने में रही। उनकी कोशिश का ही फल था उस समय बिहार में सबसे पहले GI endoscopy से इलाज शुरू किया। हालांकि 1991 में उन्होंने अपना खुद का प्रैक्टिस शुरू कर दिया और अगले तीन दशक तक वह लोगों की सेवा करते रहे।

Indian Society of gastroenterology के अध्यक्ष भी बने

कार्यक्रम के दौरान बताया गया कि 1954 में जन्मे डॉ. प्रकाश कुमार 1993 में Indian Society of gastroenterology के अध्यक्ष चुने गए। संस्थान की जिम्मेदारी संभालने के बाद उन्होंने इसकी सहायता से बिहार के ग्रेस्टो की समस्या से जूझ रहे लोगों के इलाज के लिए हर जिले में काम किया, जिसमें उन्हें काफी कामयाबी मिली।

आईजीआईएमएस के पूर्व गैस्ट्रो इंटरोलॉजिस्ट डॉ. प्रकाश कुमार का बीते साल दिसंबर में निधन हो गया थे। डॉ. प्रकाश अपने पीछे एक पुत्र, पुत्री, दामाद व पुत्रवधु को छोड़ गए हैं। 

Find Us on Facebook

Trending News