बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बांका में मेडिकल कालेज के लिए विधानसभा में उठा मुद्दा, पूर्व मंत्री ने कहा - क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए बताया जरुरी

बांका में मेडिकल कालेज के लिए विधानसभा में उठा मुद्दा, पूर्व मंत्री ने कहा - क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए बताया जरुरी

BANKA :: जिले में मेडिकल कालेज की स्थापना को लेकर विधानसभा में फिर मुद्दा उठाया गया। अमरपुर के विधायक और पूर्व मंत्री जयंत राज कुशवाहा ने विधानसभा में इस मुद्दे को उठाया। उपमुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री सम्राट चौधरी ने इस पर विचार करने का भरोसा दिया उन्होंने कहा कि अभी भागलपुर में सरकारी मेडिकल कॉलेज चल रहे हैं। मुंगेर का कार्य जारी है जमुई में निर्माणाधीन है अबकी बारी बांका का है । 

पूर्व मंत्रीजयंत राज ने कहा कि बांका को आकांक्षी जिला की श्रेणी में रखा गया है। यहां पर स्वास्थ्य व्यवस्था काफी लचर है। लोगों को इलाज में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर मेडिकल कालेज की स्थापना हो जाए तो लोगों को काफी सहूलियत होगी।

दरअसल, यहां पर मेडिकल कालेज की स्थापना का मुद्दा लगातार उठते रहा है। यहां पर हाल के दिनों में सदर अस्पताल के कायाकल्प के बाद मरीजों को थोड़ी राहत हुई है। लेकिन अब भी कई तरह की जांच और इलाज के लिए लोगों को दूसरे शहर का रुख करना पड़ रहा है। 

ऐसे में अगर यहां पर मेडिकल कालेज की स्थापना होती है तो लोगों को राहत होगी। अभी अमरपुर, रजौन, बाराहाट और बौंसी के लोग इलाज के लिए भागलपुर जाते हैं, जबकि कटोरिया, चांदन और बेलहर के लोग देवघर आदि जगहों पर जाते हैं। हालांकि यहां पर कुछ महीने पहले ट्रामा सेंटर खोलने की स्वीकृति दी गई है। रजौन के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अभी इसका फिलहाल संचालन होगा। इसके बाद यह अपने भवन में शिफ्ट होगा।

लोगों ने कहा- बांका में मेडिकल कॉलेज खुलने से गांव के लोगों को होगी सुविधा

विधानसभा में अमरपुर के विधायक जयंत राज द्वारा मेडिकल कालेज का मुद्दा उठाए जाने पर समाजसेवी सब्बू भगत एवं मिट्ठू भगत , और अमरपुर नगर पंचायत के मुख्य पार्षद रीता साह ने कहा कि यह जनहित से जुड़ा मुद्दा है। इसकी मांग हमलोग काफी दिनों से कर रहे हैं। 

पिछले साल फरवरी में जब सीएम बांका आए तो समीक्षा बैठक के दौरान भी इस मुद्दे को उठाया गया था। बता दें कि बांका जिला आकांक्षी जिले में शामिल है। इसके साथ-साथ देशभर के 500 आकांक्षी प्रखंडों में बांका के तीन प्रखंड कटोरिया, चांदन और शंभुगंज शामिल हैं। यहां पर शिक्षा, स्वास्थ्य सहित अन्य विकास के सूचकांक पर काम किया जा रहा है।

बांका से चन्द्रशेखर कुमार भगत कि रिपोर्ट।

Suggested News