बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में बहार है : 1800 रुपए के बदले बीएड फ़ीस बढ़कर हुआ 1.5 लाख, पटना विश्वविद्यालय के छात्रों ने किया हंगामा, आगजनी

बिहार में बहार है : 1800 रुपए के बदले बीएड फ़ीस बढ़कर हुआ 1.5 लाख, पटना विश्वविद्यालय के छात्रों ने किया हंगामा, आगजनी

पटना. पटना विश्वविद्यालय द्वारा बीएड एवं नए सत्र में सेमेस्टर सिस्टम लागू करके फीस बढ़ोतरी करने समेत विश्वविद्यालय के अन्य ज्वलंत मुद्दों को लेकर मंगलवार को छात्रों ने जोरदार हंगामा किया. सीनेट की बैठक के खिलाफ संयुक्त छात्र संगठनों का पटना विश्वविद्यालय शताब्दी द्वार पर प्रदर्शन किया गया. 

विरोध जता रहे विद्यार्थियों ने कहा, फ़ीस वृद्धि में बड़ी समस्या है. बीएड  फ़ीस को अचानक से 1800 रूपये से बढ़ाकर डेढ़ लाख किया गया और जब छात्रों ने विरोध किया तो उसे 25 हजार रूपये कर दिया गया. यह पूरी तरह से अलोकतांत्रिक है और विद्यार्थियों को लुटने वाला फैसला है. इसके खिलाफ सभी छात्र संगठन एकजुट हैं. उन्होंने कहा कि शिक्षा देना सरकार का काम है. शिक्षा को सरकार ने किराना दुकान बना लिया है. आक्रोशित विद्यार्थियों ने कहा कि हम अपने हक अधिकार के लिए राजभवन, मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री के खिलाफ अपना प्रदर्शन जारी रखेंगे. अगर सरकार ने फ़ीस वृद्धि वापस नहीं लिया तो सभी छात्र संगठन एकजुटता के साथ इसके खिलाफ अपना विरोध और ज्यादा तेज करेंगे.

संगठनों ने आज सीनेट की बैठक का भी बहिस्कार किया. उन्होंने कहा कि नीतीश सरकार को राज्य के गरीबों और युवाओं ने समर्थन देकर सत्तासीन किया था. लेकिन, अब वही सरकार राज्य के छात्रों का शोषण कर रही है. जिस प्रकार से फ़ीस वृद्धि की गई है वह गरीब छात्रों को शिक्षा से दूर धकेलने की साजिश है. 

इस बीच, पटना विश्वविद्यालय सीनेट की मंगलवार को बैठक चल रही थी.  सीनेट के बैठक में लगभग 525 करोड़ घाटे का बजट पास किया जा रहा है और इस घाटे की आपूर्ति करने के लिए b.Ed की फीस में वृद्धि किया गया है. सीनेट की बैठक से पहले सिंडिकेट के बैठक में यह निर्णय ले लिया गया है b.ed की फीस की वृद्धि किया जाएगा. यह बैठक ऑनलाइन मोड में वर्चुअल माध्यम से किया जा रहा है इसका भी पुरजोर विरोध छात्रों के द्वारा किया जा रहा.  फ़ीस में हुई 40 गुना वृद्धि को लेकर छात्रों ने पटना विवि के सामने प्रदर्शन किया ,सड़को पर उतरकर आगजनी की और विवि के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. छात्र संगठनों ने आज सीनेट की बैठक का भी बहिस्कार किया है.


Suggested News